Trending Now




बीकानेर, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने शुक्रवार को विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ शहरी परकोटे के एक दर्जन गली-मोहल्लों में पहुंचकर मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना और आवासीय पट्टा जारी करने की प्रगति की वस्तुस्थिति जानी।
उन्होंने कहा कि जिले का कोई भी परिवार चिरंजीवी योजना के पंजीकरण से वंचित नहीं रहे, इसके लिए सभी विभागों को समन्वित प्रयास करने होंगे। इस संबंध में जिले भर में डोर-टू-डोर सर्वे किया जाएगा। शहरी क्षेत्र में नगर निगम, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य तथा महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा सर्वे किया जाएगा। प्रतिदिन किए गए सर्वे की पंजिका संधारित की जाएगी तथा इसकी नियमित समीक्षा होगी। उन्होंने बताया कि जिले में प्रत्येक दस परिवारों पर संबंधित क्षेत्र के एक कार्मिक की नियुक्ति की जाएगी। यह कार्मिक इन परिवारों को पंजीकरण के लिए प्रेरित करेगा। इस कार्य में जनप्रतिनिधियों का सहयोग भी लिया जाएगा।
*घर-घर पूछा, चिरंजीवी में पंजीकृत हैं या नहीं*
जिला कलक्टर ने शहरी क्षेत्र के घर तक पहुंचकर इनके मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत पंजीकृत होने अथवा नहीं होने की जानकारी ली। जिन परिवारों ने अब तक पंजीकरण नहीं करवाया है, उन्हें अतिशीघ्र पंजीकृत होने का आह्वान किया। उन्होंने बताया कि योजना के तहत सिर्फ 850 रुपये के वार्षिक प्रीमियम पर दस लाख रुपये तक कैशलेस मेडिक्लेम लाभ और पांच लाख रुपये की दुर्घटना बीमा का लाभ मिल रहा है। उन्होंने धर्म नगर द्वार, धर्म चौक, बेसिक कॉलेज और स्कूल के आसपास के विभिन्न क्षेत्रों में पैदल विजिट किया।
*आमजन से लिया फीडबैक, बैठक कर दिए निर्देश*
इस दौरान जिला कलक्टर ने आवासीय पट्टे जारी करने की प्रगति की जानकारी भी ली। उन्होंने इसमें आ रही व्यावहारिक परेशानियों के बारे में आमजन से फीडबैक लिया तथा दौरे के बाद नगर निगम के अधिकारियों और नगर मित्रों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि पट्टे जारी करने का कार्य प्राथमिकता से किया जाएगा। इसके लिए निगम और यूआईटी द्वारा हैल्पडेस्क स्थापित किए जाएं। उन्होंनेे कहा कि प्रत्येक प्रकरण का समयबद्ध निस्तारण किया जाए। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं हो।
इस दौरान स्थानीय पार्षद प्रदीप उपाध्याय, नगर निगम आयुक्त गोपाल राम बिड़दा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मोहम्मद अबरार पंवार, बाल विकास परियोजना अधिकारी शक्ति सिंह कच्छावा, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नं. 3 के प्रभारी डॉ. गौरव शर्मा आदि मौजूद रहे।

Author