Trending Now




बीकानेर,राजस्थान पर्यटन विकास निगम (आरटीडीसी) अब राज्य के प्रमुख पर्यटन स्थलों के लिए हेलीकॉप्टर सेवा (एयर टैक्सी सर्विस) शुरू करने जा रहा है।बुधवार को आरटीडीसी के निदेशक मंडल की बैठक हुई। इसमें पैलेस ऑन व्हील्स की तर्ज पर हेलीकॉप्टर टैक्सी सेवा शुरू करने का फैसला किया गया। इसमें बैठकर पर्यटक राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थलों को देख सकेंगे। वहीं, अब आरटीडीसी भी निजी टूर आपरेटरों की तर्ज पर पैकेज टूर तैयार करेगा। इसमें पर्यटक आरटीडीसी की गाड़ी में बैठकर राजस्थान की सैर कर सकेंगे। इसके साथ ही निदेशक मंडल की बैठक में आरटीडीसी कर्मचारियों को पदोन्नति देने का निर्णय लिया गया।

अनुमति लेना शुरू करें
राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष धर्मेंद्र राठौर ने बताया- राजस्थान में जल्द ही एयर टैक्सी सेवा शुरू की जाएगी। इससे राज्य में आने वाले पर्यटक प्रमुख पर्यटन स्थलों पर हेलीकॉप्टर से यात्रा कर सकेंगे। जयपुर, उदयपुर, सवाईमाधोपुर, पुष्कर समेत राज्य के प्रमुख पर्यटन स्थलों को हेलीकॉप्टर रूट में शामिल किया जाएगा। इसके लिए हमने नागरिक उड्डयन विभाग से अनुमति लेने का काम शुरू कर दिया है। उपचुनाव के बाद टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी।RTDC टैक्सी सेवा भी
राठौर ने बताया- जल्द ही पर्यटन विकास निगम द्वारा राजस्थान में पैकेज टूर बनाया जाएगा। इन यात्राओं में जयपुर के साथ ही प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थल और शहर भी शामिल होंगे। इसके लिए आरटीडीसी टैक्सी सेवा शुरू करेगा। प्रारंभिक पैकेज योजना तैयार की जा रही है। इसे जल्द शुरू किया जाएगा।राठौर ने कहा कि पैलेस ऑन व्हील्स को दुनिया भर के पर्यटक काफी पसंद कर रहे हैं। यही कारण है कि राजस्थान सरकार ने शुरूआती महीनों में ही 200 करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया है। पैलेस ऑन व्हील्स के संचालन से 1.25 करोड़ रु. जिसके भविष्य में और बढ़ने की संभावना है। राठौड़ ने बताया कि दुनिया भर में 10 शाही ट्रेनें हैं। इनमें से सिर्फ पैलेस ऑन व्हील्स ने ही कोरोना काल के बाद संचालन शुरू किया। जो राजस्थान ही नहीं बल्कि भारत के लिए भी गर्व की बात है।

Author