Trending Now




बीकानेर,विद्यार्थियों में डिजिटल लर्निंग के कौशल का विकास करने हेतु आवश्यक है कि उन्हें उपलब्ध माध्यमो की जानकारी हो और उसका उपयोग करना जानते हो डिजिटल संसार के लिये बच्चों को तैयार करने के साथ-साथ, साईबर क्राइम से बचाव के लिये तैयार करना भी आवश्यक है। इस हेतु प्रत्येक विद्यालय को साईबर सुरक्षा जागरुकता पर गतिविधि आयोजन हेतु प्रति विद्यालय की दर से राशि प्रदान की जा रही है।

निदेशक माध्यमिक शिक्षा राजस्थान बीकानेर द्वारा शिविरा पंचाग पत्र के अन्तर्गत साईबर सुरक्षा एवं डिजिटल गतिविधि को सम्मिलित किया गया है।

प्रत्येक विद्यालय में 30 नवम्बर को राष्ट्रीय साईबर सुरक्षा जागरूकता दिवस का आयोजन किया जाना है। जिसमे पोस्टर लेख, वाद-विवाद आशु भाषण आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा। इस प्रतियोगिता में प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को 500रु की राशि में से नकद प्रोत्साहन राशि अथवा उपहार स्वरूप पुरस्कार प्रदान किया जायेगा तथा साईबर सुरक्षा प्रतियोगिता प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा।

30 नवम्बर 2022 को आयोजित होने वाली साइबर सुरक्षा के अंतर्गत विद्यार्थियों को इस प्रतियोगिता के बारे में आयोजित दिवस से पूर्व जानकारी प्रदान की जाएगी एवं मेंटर शिक्षक द्वारा भाग लेने की दिनांक 25 नवम्बर तक सूची तैयार की जायेगी। प्रतियोगिता से पूर्व संचार के माध्यम से प्रतियोगिता के संबंध में प्रचार-प्रसार किया जाना है।

विद्यार्थियों को जिम्मेदार जागरूक नागरिक बनाने की दिशा में साईबर खतरों की पहचान करना एवं साईबर घटना का शिकार होने पर रिपोर्टिंग से संबंधित जानकारी प्रदान की जाये। जिससे विद्यार्थी स्वयं को साइबर अपराध से सुरक्षित कर सके।

Author