Trending Now




बीकानेर,अध्यात्मिक विज्ञान सत्संग केंद्र जोधपुर के संस्थापक और संरक्षक अध्यात्मिक दिव्य चेतना से युक्त योग गुरु श्री रामलाल जी सियाग के 97 वें अवतरण दिवस पर उनके अनुयायियों व भक्त मंडल में से मानव अधिकार न्याय सुरक्षा परिषद बीकानेर( शहर) के संभाग प्रभारी जय सिंह चौहान और भारतीय जनता मजदूर संघ के बीकानेर( शहर) जिला अध्यक्ष त्रिलोक सिंह चौहान ने उनके अवतरण दिवस मनाया।

इस अवसर पर उन्होंने गाय माता को गुड और हरा चारा खिला कर के अपने साथियों के साथ अवतरण दिवस मनाया और इस अवसर पर उन्होंने अपने सभी शुभचिंतकों और साथियों को पेड़ -पौधे वितरण किए इस अवसर पर उनके शिष्य जय सिंह चौहान ने ध्यान और योग के बारे में कुछ जानकारी दी और अपने परिचित सभी लोगों से जन्मदिन को एक महत्व के रूप में मनाने की प्रेरणा दी।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हम पाश्चात्य संस्कृति से प्रभावित होकर के केक काटते हैं। और केक पर वर्णित अपने नाम को चाकू से काटते हैं । फिर दोस्तों के साथ उस बर्थडे केक को अपने चेहरे पर लगाते हैं ।मोमबत्तियां बुझाते हैं। जो कि हमारे सभ्यता संस्कृति के लिए सही नहीं है। जबकि यह एक जीवन को नई प्रेरणा देने वाला समय होता है। इसमें घर परिवार के माता-पिता बच्चों की दीर्घायु के लिए गायों को गुड व हरा चारा खिलाएं। और प्रकृति का संतुलन बनाए रखने के लिए पेड़ पौधे लगाएं। जिससे कि अत्यधिक ऑक्सीजन की प्राप्ति हो वातावरण स्वच्छ रहे और मानव व प्रकृति मे संतुलन बना रहे । और प्रकृति के साथ-साथ सरकारी तंत्र का भी सहयोग हो सकेगा और नागरिक अपने कर्तव्य निर्वाह को समझ सकेंगे ।इससे हमारे घर परिवार समाज और सरकारों में एक अच्छा शुभ संदेश जाएगा।

Author