Trending Now




बीकानेर,प्रदेश के पश्चिमी भाग में बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर और बाड़मेर शहर के एक करोड़ लोगों की सालभर में प्यास बुझाने के लिए बन रहे चार बड़े जलाशयों के लिए डेढ़ लाख हरे पेड़ काटे जाएंगे.

वन विभाग ने इसकी अनुमति दे दी है, अब पेड़ों की कटाई शुरू होगी। दरअसल केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय ने इंदिरा गांधी नहर के आरडी 507, 750, 1356 और 1121 के पास चार जलाशयों के निर्माण के लिए 1,400 करोड़ रुपये मंजूर किए थे, ताकि बीकानेर, जोधपुर, जैसलमेर और बाड़मेर जिलों को साल भर पीने का पानी मिल सके.

बीकानेर को आरडी 507 व 750, जैसलमेर को 1356 व जाधपुर-बाड़मेर को 1121 जलाशय से पानी मिलेगा। एक जलाशय का क्षेत्रफल करीब 700 हेक्टेयर है। कुल 3000 हेक्टेयर में एक से डेढ़ लाख पेड़ काटे जाने हैं। चारों जलाशयों के निर्माण के लिए टेंडर निकाले जा चुके हैं, लेकिन पेड़ आड़े आ रहे हैं, जिन्हें काट दिया जाएगा। दो जलाशयों के क्षेत्र से पेड़ों को काटने की अनुमति मिल गई है, उसके लिए प्रक्रिया चल रही है। इसके बदले में सिंचाई विभाग वन विभाग को पैसा देगा और जितने पेड़ काटे जाएंगे उससे दुगने पेड़ वन विभाग लगाएगा।

प्रशासन का कहना : आईजीएनपी के चीफ इंजीनियर असीम मार्कंडेय कहते हैं- मैं पेड़ों की कीमत जानता हूं, लेकिन पानी की कीमत भी कम नहीं है। जितने पेड़ काटे जाएंगे, उससे दुगुने पौधे लगाए जाएंगे। कुछ जल निकायों के आसपास ही स्थापित किए जाएंगे। दो जलाशयों के क्षेत्र से पेड़ों को काटने की अनुमति जारी कर दी गई है, प्रक्रिया चल रही है। जोधपुर/बीकानेर के मु

Author