Trending Now




बीकानेर,राजस्थान अगले माह दिसम्बर में वैश्विक सम्मेलन का गवाह बनने जा रहा है. इस बार भारत को जी 20 देशों का नेतृत्व करने का अवसर मिल रहा है.एक दिसंबर से भारत जी 20 देशों की अध्यक्षता करेगा, इसके तुरन्त बाद उदयपुर में महत्वपूर्ण बैठकों का आयोजन होगा.

यह मौका भारत को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण मुद्दों में वैश्विक एजेंडे में योगदान का अवसर प्रदान करेगा. भारत की मेजबानी में पहली बैठक की मेजबानी राजस्थान के उदयपुर को मिली है. उदयपुर से ही वैश्विक एजेंडों पर चर्चा शुरू होगी.

भारत दिसंबर 2022 से G-20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा. दिसम्बर 2022 में इसका उद्घाटन उदयपुर में होगा. राजस्थान के तीन शहर इस बार इस समूह की मेजबानी करेंगे. उदयपुर के साथ जोधपुर और जयपुर में भी कॉन्फ्रेंस प्रस्तावित है.

जी20 समूह में चीन, जर्मनी, फ्रांस, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मेक्सिको, रूस, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं.जी-20 शिखर सम्मेलन में सभी देशों के मुख्य विषय यानी आतंकवाद, आर्थिक परेशानी, ग्लोबल वॉर्मिंग, स्वास्थ्य और अन्य जरूरी मुद्दों पर चर्चा की जाती है. पूरे दुनिया में जितना भी आर्थिक उत्पादन होता है उसमें 80 फीसदी योगदान इन्हीं जी 20 देशों का होता है.

विदेश मंत्रालय की संयुक्त सचिव सुरक्षा भावना सक्सेना ने हाल ही में बैठक कर आयोजन के हिस्से के रूप में 3 और 4 दिसंबर और फिर 7 और 8 दिसंबर को मेहमानों की आवाजाही के मद्देनजर विशेष सतर्कता के निर्देश दिए है.

उदयपुर प्रशासन को सुरक्षा के लिए कार्य योजना तैयार करने, नोडल अधिकारियों की नियुक्ति, उनका प्रशिक्षण, नियंत्रण कक्ष और मीडिया सेंटर की स्थापना, आयोजन से पहले 2 से 3 पूर्वाभ्यास, संचार योजना तैयार करने के लिए भी कहा है.

उदयपुर जिला प्रशासन भी उदयपुर को अंतरराष्ट्रीय मेहमानों के लिये सजाने की तैयारी कर रहा है. शहर की सभी सड़कों को 30 नवंबर तक दुरूस्त करने के लिये युद्धस्तर पर कार्य चल रहा है तो वहीं सड़कों के किनारें की दीवारों पर भी आकर्षक पेंटिंग बनाई जा रही है जो राजस्थान की संस्कृति से जी 20 देशों के प्रतिनिधियों को रूबरू कराएगी.

Author