Trending Now




बीकानेर,जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत लक्ष्य के अनुरूप नए मतदाताओं जोड़ना सुनिश्चित किया जाए। इसमें किसी स्तर पर ढिलाई नहीं हो, अन्यथा जिम्मेदार अधिकारियों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से कार्यक्रम की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि अब तक जिले की सातों विधानसभा क्षेत्रों से फॉर्म 6 के केवल 4 हजार 464 प्रपत्र प्राप्त हुए हैं, जबकि अभियान के तहत 86 हजार 720 मतदाताओं को जोड़ने का लक्ष्य है। उन्होंने बताया कि लूणकरणसर में अब तक सबसे कम 235, खाजूवाला में 310 तथा कोलायत में 500 फॉर्म 6 के आवेदन प्राप्त हुए हैं, जो लक्ष्य की तुलना में बेहद कम हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में बीएलओ वार प्रगति की दैनिक समीक्षा की जाए तथा न्यून प्रगति वाले बीएलओ की जिम्मेदारी तय की जाए। उन्होंने कहा कि 27 नवंबर तक 60 प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति सुनिश्चित की जाए।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अब तक 75.45 प्रतिशत मतदाता पहचान पत्रों को आधार से लिंक किया गया है। इस कार्य में और अधिक गति लाई जाए। उन्होंने मतदान केंद्रों पर रैंप, पेयजल, विद्युत, प्रवेश और निकास, प्रॉर्पर साइनेज और शौचालय सहित सभी आधारभूत व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के., उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओम प्रकाश, बीकानेर पश्चिम के निर्वाचक पंजीयन पदाधिकारी पंकज शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
*विधानसभा क्षेत्रों में नए मतदाताओं का पंजीकरण*
*समर्पित सहायक निर्वाचक पंजीकरण पदाधिकारी नियुक्त*
मतदाता सूचियां के विशेष संक्षिप्त कार्यक्रम के तहत मतदाता सूचियों में नए मतदाताओं के अधिक से अधिक पंजीकरण के लिए जिले के सातों विधानसभा क्षेत्रों के लिए समर्पित सहायक निर्वाचक पंजीकरण पदाधिकरियों की नियुक्ति की गई है।
जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने बताया की खाजूवाला तहसीलदार गिरधारी सिंह को खाजूवाला, सहायक कलेक्टर बिंदु खत्री को बीकानेर पश्चिम, तहसीलदार (राजस्व) बीकानेर कुलदीप सिंह को बीकानेर पूर्व , तहसीलदार कोलायत रामस्वरूप मीना को कोलायत, तहसीलदार लूणकरणसर रामनाथ शर्मा को लूणकरणसर, तहसीलदार श्रीडूंगरगढ़ राजवीर कड़वासरा को श्री डूंगरगढ़ तथा तहसीलदार नोखा नरेंद्र बापेरिया को नोखा विधानसभा के लिए समर्पित सहायक निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी नियुक्त किया गया है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सभी समर्पित सहायक निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी अपने विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी से समन्वय करेंगे तथा विधानसभा में अवस्थित शैक्षणिक संस्थाओं के इलेक्ट्रोरल लिटरेसी क्लब के साथ नियमित बैठकें आयोजित करेंगे। इन पदाधिकारियों द्वारा इएलसी को पंजीकरण प्रक्रिया, आवेदन संबंधी समयावधि के विशेष कैंप आयोजित करेंगे।

Author