Trending Now




बीकानेर,किसी भी लोकतांत्रिक देश में पत्रकारिता जितनी निष्पक्ष होगी, उस देश का लोकतंत्र उतना ही सशक्त और समर्थ होगा।
राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर बुधवार को बीकानेर प्रेस क्लब और जार की ओर से आयोजित संगोष्ठी ‘आज के दौर में पत्रकारों की भूमिका’ को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने यह बात कही।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए सहायक निदेशक (जनसंपर्क) हरि शंकर आचार्य ने कहा कि सोशल मीडिया के प्रादुर्भाव के बाद पत्रकारिता नए रूप में हमारे सामने है, लेकिन इस दौर ने खबरों की विश्वसनीयता को प्रभावित किया है। यह चिंतनीय है तथा इस पर मंथन की जरूरत है।
बीकानेर प्रेस क्लब के अध्यक्ष जय नारायण बिस्सा ने कहा कि क्लब द्वारा पत्रकारिता से जुड़े विभिन्न अवसरों पर कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इसी श्रंखला में यह संगोष्ठी हुई है। उन्होंने कहा कि नए पत्रकारों को पत्रकारिता के सिद्धांतों और आदर्शों की समझ होनी चाहिए। अधिकार के साथ कर्तव्य निर्वहन भी पत्रकारिता की सबसे बड़ी जरूरत है। उन्होंने प्रेस क्लब की विभिन्न गतिविधियों के बारे में बताया।
इस दौरान प्रेस क्लब के महासचिव विक्रम जागरवाल, नीरज जोशी, मोहन थानवी, मो. अली पठान, रमजान मुगल,राजेन्द्र भार्गव, धीरज जोशी,राजेश ओझा, गिरीश श्रीमाली, बलदेव रंगा, मुकेश पूनिया, आर सी सिरोही, कुशाल सिंह मेडतिया और विवेक आहूजा ने भी विचार रखे। संगोष्ठी में आभार नौशाद अली ने जताया। कार्यक्रम का संचालन करते हुए जार के प्रदेश उपाध्यक्ष भवानी जोशी ने राष्ट्रीय प्रेस परिषद के अधिकारों और केंद्र एवं राज्य सरकार की प्रेस से जुड़ी संस्थानों के बारे में बताया।

Author