Trending Now




बीकानेर,शहर में डेंगू के पॉजिटिव मरीज मिलने का सिलसिला जारी है।जिले में रविवार को डेंगू के 19 मरीज सामने आए हैं। सोमवार को डेंगू के संदिग्ध 260 लोगों की जांच की गई। वहीं एक भी कोरोना पॉजिटिव का मामला सामने नहीं आया। हालांकि रविवार को 230 लोगों की कोविड जांच की गई।

सीएमएचओ डॉ. मोहम्मद अबरार पंवार ने बताया कि शहर में मच्छर जनित बीमारी डेंगू की रोकथाम के लिए लगातार व्यवस्था की जा रही है. लिली तालाब में गैम्बूसिया मछलियों को लाया गया, ताकि मच्छरों के लार्वा को नष्ट किया जा सके। उन्होंने बताया कि ठहरे हुए साफ पानी में पैदा होने वाले मच्छर डेंगू को बढ़ावा दे रहे हैं। ऐसे में अपने घरों के आस-पास ठहरे हुए पानी में खाना या मिट्टी का तेल डाल दें, ताकि मच्छर मारे जा सकें. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों को लगातार लार्वा विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने के निर्देश दिए जा रहे हैं.

बुखार आने पर तुरंत करें डॉक्टर से संपर्क: पीबीएम अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. संजय कोचर ने बताया कि जिले में लगातार डेंगू के मरीज मिल रहे हैं. उन्होंने कहा कि कुछ मरीज इन दिनों बुखार को सामान्य बुखार समझने की गलती भी कर रहे हैं। जबकि यह डेंगू बुखार भी हो सकता है। किसी भी परिस्थिति में बुखार होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और उसका इलाज कराएं।

Author