Trending Now




बीकानेर,राजस्थान में एक लाख पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश देने की तैयारी है.

प्रायोगिक आधार पर पहले कुछ पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश दिया जाएगा। यह प्रयोग सफल रहा तो सभी पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश दिया जाएगा। इस संबंध में जल्द ही आधिकारिक फैसला लिए जाने की उम्मीद है। प्रदेश के नए पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा ने पुलिसकर्मियों के लिए सुविधाएं बढ़ाने के संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा की है.

वेतन वृद्धि पर चर्चा
मिश्रा का मानना ​​है कि साप्ताहिक अवकाश दिये जाने से पुलिसकर्मी पहले से अधिक कुशलता से काम कर सकेंगे. उन पर मानसिक दबाव कम रहेगा जिससे उनकी कार्यकुशलता में वृद्धि होगी। नाइट ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों को अगले दिन 25 घंटे का आराम दिया जाएगा। मिश्रा ने पुलिसकर्मियों के वेतनमान में वृद्धि को लेकर वित्त एवं गृह विभाग के अधिकारियों से प्रारंभिक चर्चा की है.

स्वागत से लोगों को राहत मिली है
मिश्रा ने माना कि प्रदेश में अपराधों की संख्या में इजाफा हुआ है, लेकिन लोगों को राहत भी मिली है. थानों में रिपोर्ट दर्ज कराने की अनिवार्यता से आम लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। थानों में स्वागत कक्ष बनने से आम लोगों को काफी राहत मिली है।

रात में सख्ती बरतने के निर्देश
मिश्रा ने साइबर अपराधों में वृद्धि को देखते हुए प्रदेश के सभी जिलों में साइबर अपराध गतिविधियों के खिलाफ थाने खोलने के निर्देश दिये हैं. साइबर थानों में पुलिस उपाधीक्षक स्तर के एक अधिकारी की पदस्थापना की जाएगी। मिश्रा ने जिला पुलिस अधीक्षकों को रात्रि गश्त में सख्ती बरतने के निर्देश दिये हैं.

Author