Trending Now




बीकानेर,राजस्थान में पिछले दिनों हुई बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। बारिश के कारण राज्य में लोगों को प्रदूषण से राहत भी मिली है।बे के कुछ जगहों पर हुई हल्की बारिश के कारण पारा लगभग 4 डिग्री सेल्सियस कम हो गया है। कुछ शहरों में तापमान 15 डिग्री से नीचे जाने के कारण लोगों को ठंड का अहसास हो रहा है।

जयपुर मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में मौसम शुष्क बने रहने की संभावना है। आज न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री की गिरावट की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार से पश्चिम विक्षोभ का असर नहीं रहेगा। ऐसे में बारिश के आसार नहीं है। हालांकि, कुछ स्थानों पर बादल छाए रह सकते हैं। हवा के पैटर्न में बदलाव होगा। इस कारण तापमान में गिरावट होगी। रात के तापमान में 5 डिग्री तक गिरावट हो सकती है।

वहीं ये भी बता दें कि राजधानी में रात का तापमान 13-14 डिग्री तक पहुंच सकता है। वहीं शेखावाटी में कुछ स्थानों पर न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे आ सकता है। वहीं दिन के तापमान में भी में 2-3 डिग्री गिरावट हो सकती है। जिससे सर्दी का अहसास बढ़ेगा। हालांकि, अभी शीतलहर जैसी स्थिति नहीं है।सबसे कम तापमान संगरिया हनुमानगढ़ में रहा

प्रदेश में दो दिनों से हुई बारिश के बाद अधिकांश स्थानों पर तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। प्रदेश का न्यूनतम तापमान संगरिया हनुमानगढ़ में 11 डिग्री सेल्सियश दर्ज किया गया है। बता दें, गुरुवार रो राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई। जिसके कारण ठिठुरन बढ़ गई है। मौसम विभाग के अनुसार दो कारणों से बारिश हुई।

कोहरे का दिखने लगा असर

बीकानेर, जयपुर और भरतपुर संभाग में भी बारिश दर्ज की गई। जयपुर मौसम कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि धीरे-धीरे, राज्य भर में तापमान में गिरावट आ रहा है। रविवार से बादल छाए रहेंगे, जिसकी वजह से पारा और गिरेगा। चुरू, श्रीगंगानगर, बीकानेर और हनुमानगढ़ सहित अन्य जिलों को जोड़ने वाले राजमार्गों पर कोहरा छाया रहा। इसके अलावा, बाड़मेर और जैसलमेर में भी कुछ जगहों पर कोहरे की स्थिति देखी गई।
इस महीने नहीं चलेंगी शीतलहर

बता दें राज्य के कई इलाकों में अभी तापमान सामान्य ही बना हुआ है, लेकिन इस महीने के अंत तक राज्य में तेज ठंड पड़ेगी. यह सर्दी दिसंबर और जनवरी के महीने में और बढ़ जाएगी. वहीं तापमान में गिरावट के साथ ही कोहरा भी पड़ेगा, लेकिन नवंबर के समय राज्य में शीतलहर नहीं होगी. मौसम विभाग ने राज्य में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहेगा. राजधानी जयपुर में आज आसमान साफ रहेगा

Author