Trending Now




बीकानेर, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल गुरुवार को छत्तरगढ़ के दौरे पर रहे। इस दौरान उन्होंने ग्राम पंचायत भवन में उपखण्ड स्तरीय जनसुनवाई की और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र निरीक्षण किया।
जिला कलक्टर ने उपखंड स्तर के अधिकारियों को आमजन की समस्याओं का निस्तारण करने के निर्देश दिए और कहा कि बिना वजह ग्रामीणों की समस्याओं को लम्बित नहीं रखा जाए। उन्होंने कहा कि जो परिवादी समस्या लेकर आए उसका तत्काल समाधान करें। जो काम उपखंड स्तर पर नहीं होना है, उसके बारे में संबंधित को जानकारी दी जाए, जिससे ग्रामीणों को कार्यालयों के चक्कर ना लगाने पड़ें।
जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने अधीनस्थ कार्यालयों के निरंतर निरीक्षण करें, जिससे व्यवस्था संबंधी फीडबैक मिल सके। उन्होंने उपखंड अधिकारी एवं विकास अधिकारी, ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत शत प्रतिशत परिवारों का पंजीकरण करवाया जाए।
जिला कलक्टर ने जल जीवन मिशन कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि 507 हेड के पास घेघड़ा झील में जल जीवन मिशन योजना के तहत चिह्नित वाटर रिजर्व वायर बनाने से बड़ी संख्या पोधे कटेंगे, जो पर्यावरण के लिए ठीक नहीं है। उन्होंने तत्काल इस कार्य रोकने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने एसडीएम छत्तरगढ़ को इसके लिए पाबंद भी किया की वाटर रिजर्व वायर के लिए छत्तरगढ़ के पास नहर किनारे अराजी राज भूमि देखकर इसके प्रस्ताव तैयार करें। उन्होंने इस संबंध में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियन्ता को भी निर्देशित किया।
जन सुनवाई में सद्दाम हुसैन भाटी ने छत्तरगढ़ आबादी भूमि के प्रकरण का निस्तारण करके ग्रामीणों को व्यावसायिक, वाणिज्युक दुकानों के पट्टे दिलाने की मांग की। इस दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना की लंबित किश्त दिलाने की मांग की।
इस दौरान अर्जुन सिंह भाटी, राधेश्याम छींपा ने छत्तरगढ़ इलाके में खरीफ की फसल की गिरदावरी करवाकर किसानों को क्लेम दिलाने की मांग पर जोर दिया। मनोहर लाल ने पिछले 6 माह से इंतकाल दर्ज नहीं होने की शिकायत दी।
इस अवसर पर खातेदारी खेत में जाने के लिए रास्ता स्वीकृत करवाने, छत्तरगढ़ की डिग्गी की क्वालिटी खराब होने, छत्तरगढ़ के मुख्य बाजार में सीसी रोड़ बनाने संबंधी समस्याएं रखी।
*सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण*-
जिला कलक्टर कलाल ने छत्तरगढ़ सामुदायिक चिकित्सालय का अवलोकन किया। चिकित्सालय में आउटडोर, मेडिसिन रूम, कंप्यूटर पर रोगियों की पर्चियों को अपडेट करने, अवधि पार दवाओं को डिस्पोजल करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्माणाधीन चिकित्सा भवन का भी अवलोकन किया तथा इसमें रही कमियों को तत्काल सुधारने के निर्देश भी दिए।
जिला कलक्टर ने उपखंड कार्यालय, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सत्तासर व आंगनबाड़ी केन्द्र सत्तासर का भी निरीक्षण। उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्र के बगीचे में सहजन के पौधों का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्र मे गर्भवती महिला की गोद भराई रस्म भी करवाई तथा ममता कार्ड के रख रखाव के निर्देश दिए।
इस अवसर पर एसडीएम संजीव कुमार वर्मा, तहसीलदार राजेश कुमार शर्मा, विकास अधिकारी राजेंद्र जोहिया, मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ . मोहम्मदअबरार पंवार, उप निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एल.डी.पंवार, अधीक्षण अभियन्ता विद्युत राजेन्द्र सिंह मीना, जिला रसद अधिकारी भागू राम महला, ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ.मुकेश मीना सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
—-

Author