Trending Now




बीकानेर,जाम्भाणी साहित्य अकादमी भवन के 10 वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य पर शुक्रवार 11 नवंबर को प्रातः 10:15 बजे बीकानेर की जयनारायण व्यास कॉलोनी में अकादमी भवन के विस्तारीकरण का शिलान्यास बीकानेर पूर्व की विधायिका सुश्री सिद्धि कुमारी के द्वारा किया जाएगा।
यह जानकारी देते हुए अकादमी के राष्ट्रीय प्रेस संयोजक पृथ्वी सिंह बैनीवाल ने बताया कि समारोह की अध्यक्षता नोखा के विधायक बिहारीलाल बिश्नोई करेंगे और विशिष्ट अतिथि भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो बीकानेर के पुलिस अधीक्षक देवेन्द्र कुमार बिश्नोई होंगे। भवन विस्तारीकरण के लिए विधायक महोदया सुश्री सिद्धि कुमारी ने विधायक निधि से पच्चीस लाख रुपए की राशि भी आवंटित की है।
प्रेस संयोजक बैनीवाल और कार्यक्रम संयोजक राजाराम धारणियां ने बताया कि इस अवसर पर ‘बीकानेर राजघराना और गुरु जाम्भोजी’ विषय पर एक दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का भी आयोजन किया जाएगा। इस संगोष्ठी के मुख्य वक्ता डॉ कृष्णलाल बिश्नोई (साहित्यकार एवं बिश्नोई पंथ इतिहास लेखक), डॉ (प्रो) भंवरलाल भदानी से.नि.प्रोफेसर, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, अलीगढ़, डॉ गिरीजाशंकर शर्मा इतिहासकार, पूर्व निदेशक,अभिलेखागार बीकानेर होंगे।
बैनीवाल ने बताया कि इस पूरे कार्यक्रम में अकादमी अध्यक्ष आचार्य कृष्णानन्द, संरक्षिका डॉ सरस्वती बिश्नोई, विद्वान बुद्धिजीवी और देशभर से बड़ी संख्या में साहित्य प्रेमी भाग लेंगे। समारोह में भामाशाहों का सम्मान भी किया जाएगा।

Author