Trending Now




बीकानेर, मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम (एसएसआर-2023) के संबंध में शनिवार को जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल की अध्यक्षता में वीडियो कांफ्रेंस आयोजित हुई। इसमें जिले की सभी सातों विधानसभा क्षेत्रों के अधिकारी शामिल हुए।
इस अवसर पर कलाल ने कहा कि एसएसआर से जुड़े सभी अधिकारी पूर्ण गंभीरता से कार्य करें, जिससे मतदाता सूचियों को त्रुटिरहित बनाया जा सके और प्रत्येक पात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में जोड़ा जा सके। उन्होंने बताया कि एकीकृत फोटो युक्त मतदाता सूचियों के प्रारूप प्रकाशन के साथ 9 नवंबर को यह कार्यक्रम शुरू होगा। इसी श्रृंखला में 9 नवंबर से 8 दिसम्बर तक दावे और आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी। मतदाता सूचियों के संबंधित भाग की प्रविष्ठियों का ग्राम सभाओं, स्थानीय निकायों और आवासीय वेलफयर सोसायटियों के साथ बैठक आयोजित कर पठन एवं सत्यापन का कार्य 12 और 26 नवंबर को किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि राजनीतिक दलों के बूथ स्तरीय अभिकर्ताओं के साथ दावे एवं आपत्तियों के आवेदन पत्र प्राप्त करने की विशेष तिथियां 13 और 27 नवंबर रहेंगी। दावे एवं आपत्तियों का निस्तारण 26 दिसम्बर तक किया जाएगा। हैल्थ पेरोमीटरों की जांच एवं अंतिम प्रकाशन के लिए आयोग की अनुमति एवं डाटाबेस को अद्यतन करते हुए पूरक के मुद्रण का कार्य 3 जनवरी 2023 तक किया जाएगा तथा मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी को होगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अभियान के तहत 12 और 13 नवंबर, 26 और 27 नवंबर तथा 3 दिसम्बर को स्कूलों और कॉलेजों में क्लस्टर एनरोलमेंट शिविर आयोजित होंगे। वहीं 19 नवंबर को दिव्यांग मतदाताओं के लिए क्लस्टर शिविर आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा एसएसआर से संबंधित से मार्गदर्शन के लिए हैल्पलाइन जारी की गई है। इस टोल फ्री हैल्पलाइन के नंबर 1950 हैं। इसका भी व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। उन्होंने बताया कि जिले में 9 हजार 452 दिव्यांगजन और 17 ट्रांसजेंडर मतदाता है। इन मतदाताओं तक भी कार्यक्रम की पहुंच सुनिश्चित की जाए।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि 17 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके भावी मतदाताओं के प्री-पंजीकरण पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा जारी सूची के अनुसार जिले में 17 प्लस आयुवर्ग के 58 हजार 402 युवा हैं। इन मतदाताओं को चिन्हित करते हुए इनके आवेदन करवाएं। जिससे 18 वर्ष की आयु होते ही इन आवेदनों का प्रोसेस किया जा सके।
कलाल ने कहा कि नवसृजित मतदान केन्द्रों के लिए बीएलओ की नियुक्ति कर इनका डाटा ईआरओ नेट पोर्टल पर दर्ज करवाएं तथा नए बीएलओ को प्रशिक्षण देना सुनिश्चित करें। बीएलओ एवं सुपरवाईजर का पद किसी भी स्थिति में रिक्त ना रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी ईआरओ यह निश्चित कर लें कि उनके विधानसभा के सभी मतदाता पहचान पत्र वितरित किये जा चुके हैं।
*स्वीप गतिविधियां महत्वपूर्ण, पुकार बैठकों में आयोजित हों चुनावी पाठशालाएं*
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि एसएसआर के मद्देनजर स्वीप गतिविधियों का आयोजन बेहद महत्वपूर्ण है। प्रत्येक बुधवार को होने वाली पुकार बैठकों में चुनावी पाठशालाओं का आयोजन हो। इनमें संबंधित बीएलओ को भी बुलाया जाए तथा मतदाता सूची में नाम लिखवाने के लिए आवेदन से लेकर मतदान करने तक की समूची जानकारी इसके माध्यम से दी जाए। उन्होंने 9 नवंबर को साइकिल मैराथन आयोजित करने सहित विभिन्न निर्देशित कार्य समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए।
वीडियो कांफ्रेंस में उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओमप्रकाश, निर्वाचक पंजीयन अधिकारी और एउीएम सिटी पंकज शर्मा मौजूद रहे।

Author