Trending Now




बीकानेर,नगर निगम में वार्डवार कार्य की स्वीकृति का पैमाना फेल हो गया है। उसने अपने प्रभाव के जारी रहने की तुलना में अपने वार्डों से अधिक धन लिया। शहर के 80 वार्डों में से 39 वार्ड ऐसे हैं जहां 40 लाख रुपये से एक करोड़ से अधिक के कार्य किए जा रहे हैं जबकि 15 वार्डों में 1 रुपये के कार्य स्वीकृत नहीं हुए हैं।26 वार्ड ऐसे हैं जहां 4 लाख से 39 लाख तक के कार्य किए जा रहे हैं। 40 लाख से अधिक की राशि वाले वार्डों में से 21 वार्ड पूर्वी विधानसभा क्षेत्र के हैं और 17 वार्ड पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के हैं।

नेता प्रतिपक्ष चेतना डोटासरा का वार्ड 17 सबसे ज्यादा खर्च कर रहा है। इस वार्ड में करीब एक करोड़ के काम होंगे। हालांकि, कुछ पैसा हाउसिंग बोर्ड का भी है क्योंकि कॉलोनी को निगम को ट्रांसफर करते समय कुछ वार्डों के लिए 12 करोड़ रुपये मंजूर किए गए थे। सबसे अधिक राशि वाले वार्ड कांग्रेस वार्ड 17, 25, 52, 71 हैं। बीजेपी ने सबसे ज्यादा पैसा वार्ड 9, 31, 39 में खर्च किया है. वार्ड क्रमांक 31 में भी पार्षद की अनुशंसा के बिना व्यय किया गया है। इसी क्षेत्र में नगर आयुक्त का आवास है। दो वार्ड ऐसे हैं जहां एक ही ठेकेदार को सारा काम दे दिया गया है।

2021 में 40-40 लाख काम होने थे, इस साल 25-25 लाख-45-45 लाख काम तय थे, लेकिन असर पर कोई सीमा तय नहीं की गई है।जिन वार्डों में एक रुपया भी स्वीकृत नहीं हुआ है, वहां भाजपा के आठ पार्षद, कांग्रेस के चार और निर्दलीय पार्षद तीन हैं। महिला मार्च अध्यक्ष व 47 भाजपा पार्षद सुमन व उपमहापौर राजेंद्र पंवार के वार्ड 49 को एक रुपया भी स्वीकृत नहीं किया गया है. दरअसल, निगम आयुक्त की मौजूदगी में महापौर ने बजट बैठक में यह पैमाना बढ़ाया कि प्रत्येक वार्ड में 45-45 लाख रुपये कार्य स्वीकृत किए जाएंगे। तब कमिश्नर पंकज शर्मा थे। गोपाला राम बिरधा के आयुक्त बनने पर महापौर के साथ ट्यूनिंग ठीक नहीं बैठी। फिर विवाद की शुरुआत मेयर के वार्ड 14 और वार्ड 36 के बीच सड़क को लेकर हुई। महापौर ने इस सड़क के लिए 40 लाख का काम शुरू किया था।

इस वार्ड में न तो अनुमान और न ही कार्य स्वीकृत हो सका।
वार्ड 78, 66, 63, 62, 61, 49, 47, 35, 34, 28, 6, 5, 4, 3 और नंबर दो ऐसे वार्ड हैं जहां आज तक न तो प्राक्कलन तैयार किया गया और न ही कार्य स्वीकृत किया गया। . इसमें भाजपा और कांग्रेस के पार्षद शामिल हैं। अभी तक सिर्फ एक वार्ड में चार लाख के कार्य स्वीकृत किए गए हैं।

काम इन बड़े नेताओं के करीबी पार्षद करा रहे हैं
केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला, मेयर सुशीला कंवर राजपुरोहित, नेता प्रतिपक्ष चेतना चौधरी। समर्थन पार्षदों द्वारा अपने-अपने वार्डों से अधिक लॉबिंग की जा रही है।

तीन साल से नहीं किया काम : स्वामी
मेरे वार्ड में 20 और 23 लाख वर्क ऑर्डर आ चुके हैं, लेकिन यह मेरा पत्र नहीं है। वे लेटरपैड दूसरों के हैं। पार्षद के अनुसार मेरे वार्ड में निगम और यूआईटी द्वारा एक भी कार्य स्वीकृत नहीं है। मेरी सिफारिश उन्हें काम करने की अनुमति नहीं देती है। शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला के कारण मेरे वार्ड में तीन साल से कोई काम नहीं हुआ है। कमिश्नर पर भी मंत्री का दबाव है। एक झील के लिए 55 लाख का टेंडर निकाला गया था। मंत्री ने उसे भी रोका।

Author