Trending Now




बीकानेर,ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र का सर्वांगीण विकास हो, इसके लिए सतत प्रयास किए जा रहे हैं। क्षेत्र में शिक्षा, उच्च शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, बिजली, पेयजल आदि जैसी आधारभूत व्यवस्थाओं से जुड़े रिकॉर्ड कार्य करवाए गए हैं।
ऊर्जा मंत्री भाटी सोमवार को देशनोक में राजकीय महाविद्यालय भवन व सार्वजनिक निर्माण विभाग की सड़कों के शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि श्रीकोलायत में सड़कों का जाल बिछाया गया है। आज कोलायत विधानसभा क्षेत्र में 7 मीटर चौड़ी सड़कें बनाई जा रही हैं।
भाटी ने कहा कि देशनोक में सीवरेज, सड़कों और सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था के लिए बजट दिलाने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने आह्वान किया कि देशनोक नगर पालिका के सभी 25 पार्षद आपसी सहयोग से क्षेत्र के विकास के लिए कार्य करें। उन्होंने कहा कि देशनोक नगर पालिका द्वारा एक हजार पट्टे जारी किए गए हैं। यह क्रम आगे भी जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना की तर्ज पर शहर के गरीब एवं जरूरतमंद लोगों को रोजगार देने के लिए शहरी इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना शुरू की है। इस योजना से देशनोक के सैंकड़ों लोगों को रोजगार मिला है। उन्होंने श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र में प्रारंभिक और माध्यमिक शिक्षा तथा उच्च शिक्षा के क्षेत्र में हुए कार्यों की जानकारी दी और कहा कि यहां के बच्चों को आगे बढ़ने के भरपूर अवसर मिलेंगे। आज श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र में 5 राजकीय महाविद्यालय चालू करवाए गए हैं। विधानसभा क्षेत्र में 175 सरकारी स्कूलों को आठवीं से 12वीं तक क्रमोन्नत किया गया है। साथ ही दो दर्जन से अधिक महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले गए हैं।
नगर पालिका अध्यक्ष ओम प्रकाश मूंधड़ा ने कहा कि देशनोक की कोई भी गली ऐसी नहीं रहेगी, जहां सीसी रोड नहीं हो। कस्बे में रोड लाइट और सीवरेज का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। पालिका द्वारा आमजन के हित से जुड़े 200 से अधिक निर्णय लिए गए हैं।
इस दौरान शिवलाल गोदारा, जिला परिषद मोहन लाल मंडाल, शब्बीर अहमद, डॉ. गुडाराम और शक्ति सिंह ने भी विचार व्यक्त किए।
*देशनोक को दी यह सौगातें*
ऊर्जा मंत्री ने राजकीय महाविद्यालय भवन सहित सार्वजनिक निर्माण विभाग की 11 सड़कों का शिलान्यास और नगर पालिका के 26 कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया।
उन्होंने 81.35 लाख रुपए की लागत से बनने वाली नापासर रोड़ से सोवा मार्ग वाया केशरदेसर मार्ग रेगर श्मशान लिंक रोड़ 2000 मीटर, 61.02 लाख रुपए से पुलिस स्टेशन से नखत बन्ना मंदिर तक 1500 मीटर, 21.16 लाख रुपए की नायकों के चौक से ओसवाल श्मशान तक 520 मीटर, 44.75 लाख रुपए की पाबू खेजड़े से तेलियान खंदेड़े तक 1100 मीटर, 40.67 लाख की आई.डी एस.एम.टी. की विभिन्न लिंक रोड़ का कार्य 1000 मीटर, 61.01 लाख की भोलानाथ छात्रावास से पुराना बिजली बोर्ड ऑफिस तक 1500 मीटर, 40.68 लाख की मनुज देपावत सर्किल से गौशाला होतु हुए खेल स्टेडियम तक 1000 मीटर, 12 लाख रुपए की जलदाय विभाग से कैलाश बोड़ के घर तक 295 मीटर की, 30.30 लाख की माणक जी अग्रवाल के घर से राठी कुएं होते हुए नापासर रोड़ तक 745 मीटर, 16.27 लाख की वार्ड नं. 1 की विभिन्न लिंक रोड़ 400 मीटर, 40.67 रुपए की लागत से वार्ड नं. 2 की विभिन्न लिंक रोड़ 1000 मीटर की सड़कों का शिलान्यास किया।
*पालिका के इन कार्यों का किया शिलान्यास-लोकार्पण*
ऊर्जा मंत्री ने शिव पार्क में नवस्थापित बाल झूलों एवं व्यायाम उपकरणों का लोकार्पण, आई. एच. एस. डी. पी. योजना में नव निर्मित राजकीय सामुदायिक भवन (वार्ड नं. 25 ) का लोकार्पण, राजकीय सामुदायिक भवन चारदिवारी (वार्ड नं. 25) का लोकार्पण, राजकीय सामुदायिक भवन में सीमेंट कंक्रीट चौक (वार्ड नं. 25) का लोकार्पण, वार्ड नं. 11 में पन्ना महाराज के घर से लिछूदान जी के बाड़े होते हुए श्रेणीदान जी के घर तक सीमेन्ट कंक्रीट सड़क का लोकार्पण, वार्ड नं. 11 में पन्ना महाराज के घर से लिछूदान जी के बाड़े होते हुए श्रेणीदान जी के घर तक सिविर लाईन का लोकार्पण, वार्ड नं. 11 में शिवकरणदान जी के बाड़े से सोवा रोड़ तक सीमेन्ट कंक्रीट सड़क का लोकार्पण, वार्ड नं. 11 में लिछुदान जी के बाड़े से सोवा रोड़ तक चौक सहित सीमेन्ट कंक्रीट सड़क का लोकार्पण, वार्ड नं. 14 व 16 में बड़ा गुवाड़ से विश्वकर्मा चौक तक सीमेन्ट कंक्रीट सड़क का लोकार्पण, वार्ड नं. 21 में गोपालदान जी के घर से दयालदान जी के घर तक सीमेन्ट कंक्रीट सड़क का लोकार्पण, सांसी समाज मुक्ति धाम स्थल की चारदिवारी का लोकार्पण, वार्ड नं. 10 मेघवाल समाज मुक्ति धाम स्थल की चारदिवारी का शिलान्यास, वार्ड नं. 07 में सुभाष जी आढ़ा के घर से गौशाला रोड़ तक सीमेन्ट कंक्रीट सड़क लोकार्पण, वार्ड नं. 07 जगदीश जी मोदी के घर से गौशाला रोड़ तक सीमेन्ट कंक्रीट सड़क का लोकार्पण, रेगर समाज मुक्ति धाम स्थल का सम्पूर्ण जिर्णाेद्धार का लोकार्पण, पींपोलाई से पवन जी पार्षद के घर होते हुए किसन जी सुथार के घर तक सीमेन्ट कंक्रीट सड़क का लोकार्पण, वार्ड नं. 10, सोवा रोड़ से धन्नाराम जी, पोकरराम जी, रामधन जी, सुखराम जी मेघवाल के घर तक सीमेन्ट कंक्रीट सड़क का लोकार्पण, वार्ड नं. 16 मेघवाल समाज मुक्ति धाम स्थल की चारदिवारी का लोकार्पण, वार्ड नं. 6 भोमिया जी की ऊपरली केल से नीचली केल तक सीमेन्ट कंक्रीट सड़क का लोकार्पण, वार्ड नं. 6 भंवर महाराज के घर से कैलाशदान के घर तक सीमेन्ट कंक्रीट सड़क का लोकार्पण, वार्ड नं. 7 सुरेन्द्र जी वाल्मिकी के घर से गौशाला रोड़ तक सीमेन्ट कंक्रीट सड़क का लोकार्पण, वार्ड नं. 7 शेरू राम के घर से गौशाला रोड़ तक सीमेन्ट कंक्रीट सड़क का लोकार्पण, वार्ड नं. 7 कैलाश महाराज के घर से गौशाला रोड़ तक सीमेन्ट कंक्रीट, सड़क का लोकार्पण, वार्ड नं. 11 नारायणदान जी घर से सोवा रोड़ तक सीमेन्ट कंक्रीट सड़क का लोकार्पण, वार्ड नं. 11 भागीरथ जी पंवार के घर से बीरमाराम जी मेघवाल के घर तक सीमेन्ट कंक्रीट सड़क का लोकार्पण, 15 किलो वाट सोलर पावर प्लांट का लोकार्पण किया।
इस अवसर पर जगदीश कस्वां, शिवलाल गोदारा, डूंगर काॅलेज प्राचार्य डॉ. जी. पी. सिंह, अधीक्षण अभियन्ता सानिवि मुकेश गुप्ता, पार्षद गजानंद स्वामी, अधीक्षण अभियन्ता ऊर्जा विभाग राजेन्द्र सिंह मीना, एक्सईएन विद्युत विभाग बी आर के रंजन, सहस्त्रदान, पार्षद सीमा मेघवाल, पार्षद भंवरी देवी, जगदीश दान, माधोदान चारण सहित बड़ी संख्या में पार्षद, पंचायत राज के जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।
*महाविद्यालय भवन का किया शिलान्यास*
ऊर्जा मंत्री ने राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित राजकीय महाविद्यालय देशनोक के नवीन भवन का शिलान्यास किया।
भाटी ने बताया कि राजकीय महाविद्यालय की स्थापना वर्ष 2020 में की गई थी। प्रारम्भ में महाविद्यालय में केवल कला संकाय संचालित था। वर्ष 2021 में महाविद्यालय में वाणिज्य संकाय और वर्ष 2022 में महाविद्यालय में विज्ञान संकाय खोला गया। वर्तमान में महाविद्यालय में 547 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। प्राचार्य डॉ. जी. पी. सिंह द्वारा महाविद्यालय को स्नातकोत्तर में क्रमोन्नत करवाने की मांग की।
इस अवसर पर नगरपालिका अध्यक्ष ओम प्रकाश मुँधड़ा, स्टाफ़ सदस्य डॉ. इन्दर सिंह राजपुरोहित, डॉ. अनु कुमार शर्मा, डॉ बृजमोहन खत्री, शर्मिला पूनिया, मनीष कुमार व महाविद्यालय के विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Author