Trending Now




बीकानेर,हजारों सुहागिनों ने गुरुवार को अखंड सुहाग व मंगलमय जीवन की कामना को लेकर करवा चौथ का व्रत रखा, चौथ माता की पूजा कर कहानी सुनी तथा चन्द्रमा को अर्ध्य देकर व्रत का पारणा किया। विभिन्न जाति समुदाय व नगर में प्रवास कर रही महिलाओं ने अपने क्षेत्र व परम्परा के अनुसार चौथ माता की पूजा अर्चना की।

बीकानेर की महिलाओं ने पंजाबी, हरियाणी संस्कृति से परे चांदी व ताम्बे के कलश से चन्द्रमा को अर्ध्य दिया तथा सुहागिन का सोलह श्रृंगार कर पूजा अर्चना की। पूजा अर्चना के बाद सुहागिनों ने अपने पति व घर-परिवार के बड़े बुजुर्गो के चरण छूकर आशीर्वाद लिया । युवा स्वर्णकार समिति व श्री कृष्ण सेवा संस्थान की ओर से कैंसर अस्पताल के पास संचालित रैन बसेरे में करवा चौथ का उत्सव मनाया गया। समिति के श्याम सुन्दर सोनी ने बताया कि डॉ.सुशील व स्वाति फलोदिया ने पूजा व आरती करवाई। अपने पतियों को कैंसर का इलाज करवाने लाई बड़ी संख्या में महिलाओं ने श्रद्धा भाव से पूजा की तथा उनके स्वस्थ होने की कामना की। इस अवसर पर चौथ माता का स्वरूप की सचेतन झांकी निकाली गई।

पंजाब, हरियाणा व उतर प्रदेश की बीकानेर में प्रवास कर रही सुहागिनों ने मिट््टी, चीनी आदि से बने करवे का उपयोग किया तथा चलनी में चन्द्रमा को देखा। जबकि बीकानेर की कई महिलाओं ने बीकानेरी संस्कृति के अनुसार चलनी में चन्द्रमा की जगह सीधे ही चन्द्रमा को दर्शन कर अर्ध्य दिया। बाजारों मेंं सुहाग व सौन्दर्य सामग्री, मिठाई, फल, फूल, मिठाई की दुकानों तथा स्टेशन रोड, तोलियासर भैरव मंदिर के पास मेहंदी मांडणा बनाने वालों की दुकानों में महिलाओं की भीड़ रही।

Author