Trending Now




बीकानेर,महाराव शेखा जी संस्थान द्वारा बुधवार को महाराव शेखा जी,महाराजा गंगा सिंह जी और राव बणीर जी की जयन्ती पर श्रद्धासुमन अर्पित कर,समाज की उत्कृष्ट प्रतिभाओं का सम्मान किया गया।

वेटरनरी प्रेक्षागृह में आयोजित समारोह के मुख्य अतिथि पूर्व सिंचाई मंत्री देवी सिंह भाटी ने कहा कि महान विभूतियों के जयंती समारोह और स्मरण से उनके त्याग व बलिदान और संघर्ष से प्रेरणा मिलती है। उन्होंने वर्तमान में समाज में व्याप्त नकारात्मक रवैये को छोड़कर अपनी परम्पराओं व संस्कारों पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि हमारे महापुरूषों ने 36 कौम को साथ लेकर अद्भुत कार्य किए हैं। हमें उनके नक्शे- कदम पर चलकर समाज और देश को आगे ले जाना है। विशिष्ट अतिथि बीकानेर पूर्व की विधायक सुश्री सिद्धि कुमारी ने कहा कि हमें अपने पूर्वजों के मार्गदर्शन पर चलने की जरूरत है। उनके जीवन मूल्य और कार्य हमारी प्रेरणा के स्त्रोत है।
समारोह की अध्यक्षता क्षत्रिय समाज के पूर्व अध्यक्ष बंजरंग सिंह रोयल ने तीनों विभूतियों की समानता पर विचार रखे। नगर निगम के पूर्व सभापति अखिलेश प्रताप सिंह ने इन विभूतियों की गौरवगाथा व प्रेरणा प्रसंगों का जिक्र किया। विशिष्ट अतिथि ब्रिगेडियर जगमाल सिंह राठौड़ ने महाराजा गंगासिंह के व्यक्तित्व व कृतित्व पर प्रकाश डाला और कहा कि उनकी दूर दर्शिता के कारण गंगनहर, रेल व चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार हुआ,जिसे आज भी याद किया जाता है। क्षत्रिय महासभा के अध्यक्ष कर्ण प्रताप सिंह ने सामाजिक गतिविधियों के प्रति जागरूक रहते हुए लोगों से सहयोग की अपेक्षा की। महाराव शेखा संस्थान के अध्यक्ष भवानी सिंह शेखावत ने महाराव शेखा जी के व्यक्तित्व व कृतित्व की विस्तार से जानकारी दी और बताया कि संस्थान समाज के सर्वांगीण विकास में सहभागी बनेगा। नरेन्द्र सिंह ने राव बणीर जी के कृतित्व पर प्रकाश डाला। अतिथियों ने इस अवसर पर पांच पुस्तकों का विमोचन किया।
समारोह में सुमन साण्डवा ने महिलाओं की सामाजिक प्रतिबद्धताओं और सुरेश सोनी और प्रोफेसर प्रकाश सिंह शेखावत ने क्षत्रिय समाज के विकास में योगदान पर विचार व्यक्त किए। गौरी शाल सिंह और मनसा भाटी ने ओजस्वीपूर्ण कविता पाठ किया। समारोह का संचालन सहायक प्राचार्य डॉ. मंजू राठौड़ ने किया। समारोह में मातृशक्ति सहित बड़ी संख्या में समाज के प्रतिष्ठित लोगों ने शिरकत की।

15 प्रतिभाओं का हुआ सम्मान-अतिथियों ने समाज में उत्कृष्ट व उपलब्धियों के लिए 15 प्रतिभाओं को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। आईएएस मेें नव चयनित जयंत सिंह राठौड़, आर जे एस में श्रीमती रिया शेखावत और सुश्री त्रिलोचना सिंह राठौड़, समाजसेवा के लिए सरिता सिंह शेखावत, इंस्पायर अवार्ड के लिए अभय प्रताप सिंह शेखावत, जूडो कराटे में हर्षिता शेखावत, बैडमिन्टन में सुश्री भुवनेश्वरी राठौड़ और मार्शल आर्ट में सुश्री प्रेरणा भाटी को विशिष्ट उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया। बोर्ड परीक्षा में 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाली अंशी जोधा, पुरवर्सी शेखावत, प्रतिभा भाटी, मूमल शेखावत, लक्ष्या राठौड़, मनसा भाटी व तरूण सिंह शेखावत को प्रशस्ति पत्र देकर अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया। संस्थान की ओर से अतिथियों का शॉल, स्मृति चिन्ह और साफा पहनाकर स्वागत किया गया।

Author