Trending Now




बीकानेर,अजमेर, राजस्थान भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के चल रहे प्रदेश स्तरीय प्रशिक्षण शिविर के दूसरे दिन अजमेर स्थित होटल क्वीन के प्रथम सत्र में ओंकार सिंह लखावत ने विचार परिवार विषय पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर समग रूप से विचार डालते हुए सन 1925 से लेकर अब तक का भारत के निर्माण में योगदान बताते हुए आपातकाल के काले दिवस का विशेष रूप से उल्लेख करते हुए संघ के अनुवांशिक संगठनों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस सत्र में कार्यक्रम की अध्यक्षता जमेरदिन तेली और मंच का संचालन सिकंदर ने किया।

द्वितीय सत्र में भाजपा में अल्पसंख्यक मोर्चे का योगदान विषय पर राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य डॉ मजीद मलिक कमांडो ने मोर्चे के आंदोलनों और कार्यक्रमों पर विस्तृत रोशनी डालते हुए जानकारी दी। इस सत्र में कार्यक्रम की अध्यक्षता मुंसिफ अली और मंच संचालन जावेद कुरैशी ने किया।
आज के दूसरे दिन के प्रशिक्षण कार्यक्रम में अत्यंत महत्वपूर्ण तृतीय सत्र में राजस्थान भाजपा के संगठन महामंत्री चंद्रशेखर ने व्यक्ति निर्माण पर जोर देते हुए मिशन 23 विजय संकल्प में अल्पसंख्यक मोर्चे की भूमिका विषय पर अपने विचार रखते हुए अजमल सुल्तानपुरी, अल्लामा इकबाल और एपीजे कलाम जैसे महापुरुषों की जीवनी पर रोशनी डालते हुए उनसे प्रेरणा लेने का आह्वान करते हुए राष्ट्रवाद की प्रेरणा प्रदान की। तृतीय सत्र में मंच का संचालन एडवोकेट मुराद अली शेख ने करते हुए संघ गीत का दौहरान सामूहिक रूप से किया ।कार्यक्रम की अध्यक्षता हमीद ने की। इस अवसर पर पूर्व चेयरमैन धर्मेश जैन तथा पूर्व जिला अध्यक्ष बी. पी. सारस्वत का मोर्चे के प्रदेश अध्यक्ष सादिक खान, महामंत्री इकराम कुरैशी तथा हमीद खान मेवाती ने स्वागत किया। उद्बोधन के बाद चंद्रशेखर ने मोर्चे द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।
राजस्थान सरकार की विफलताओं पर रोशनी डालते हुए पूर्व मंत्री राजेंद्र राठौड़ ने चौथा सत्र शुरू करते हुए सरकार को अल्पसंख्यक विरोधी बताते हुए अल्पसंख्यक समाज की योजनाओं के साथ भेदभाव करने का आरोप लगाया।
इस सत्र में मुन्ना मकरानी ने अध्यक्षता तथा रमजान अब्बासी ने मंच का संचालन किया।
शाहपुरा विधायक राव राजेंद्र सिंह ने प्रशिक्षण शिविर का पांचवा सत्र शुरू करते हुए संवैधानिक संस्थाओं के उपयोग विषय पर विस्तृत रूप से विचार रखते हुए 15 सूत्री कार्यक्रम तथा संवैधानिक संस्थाओं के बारे में विस्तृत चर्चा करते हुए रहीम दास तथा हकीम खा सूरी, अशफाक उल्ला, कैप्टन हमीद, सूरी का जिक्र करते हुए शेख बुरहान दरगाह की भी विस्तृत जानकारी दी। सत्र की अध्यक्षता डॉ मुस्ताक ने की।
भाजपा का इतिहास और विकास विषय पर छठे सत्र में पूर्व मंत्री अरुण चतुर्वेदी ने 1980 भारतीय जनता पार्टी की स्थापना से लेकर अखंड भारत की कल्पना को साकार करते हुए वर्तमान भारत पर रोशनी डालते हुए बूथ जीता_ चुनाव जीता का नारा चरितार्थ करने का कार्यकर्ताओं से आह्वान किया। इस सत्र की अध्यक्षता फैयाज खान तथा मंच का संचालन उस्मान चौहान ने किया।
सत्र के अंत में राष्ट्रवादी साहित्यिक कार्यक्रम एक शाम मुल्क के नाम आयोजन हेतु मोर्चे के प्रदेश अध्यक्ष सादिक खान ने सभी कार्यकर्ताओं को निमंत्रित किया तथा आज के सत्र का विधिवत समापन करने की घोषणा की।बीकानेर भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा प्रदेश मंत्री जनाब रमजान जी अब्बासी जिला अध्यक्ष उस्मान जी गनी व जिला महामंत्री इमरान समेजा ने प्रशिक्षण शिविर में शिरकत की!

Author