Trending Now




बीकानेर,वाणिज्य विषय में देश की प्रोफेशनल क्षेत्र की सर्वोच्च डिग्रीज में से एक- ”सीएस” की डिग्री देने वाली नई दिल्ली स्थित एक मात्र प्रतिष्ठित राष्ट्रीय संस्थान, द इंस्टीट्यूट ऑफ कम्पनी सैक्रेटरीज ऑफ इंडिया-आईसीएसआई द्वारा पूर्व प्राचार्य, चिंतक व लेखक प्रोफेसर डॉ.नरसिंह बिनानी को शिक्षा, शोध, मोटिवेशनल व अन्य विविध साहित्य लेखन में उल्लेखनीय कार्य करने पर सम्मानित किया गया ।  इंस्टीट्यूट की बीकानेर ब्रांच द्वारा रेलवे स्टेशन के सामने होटल राज विलास में हाल ही में ”अंपावरिंग टीचर्स” विषयक संगोष्ठी का अयोजन किया गया । इस संगोष्ठी के दौरान कॉलेज शिक्षकों के लिए आयोजित कार्यक्रम में प्रोफेसर डॉ. बिनानी को मेमेंटो, प्रशंस्ती पत्र तथा सी एस इंस्टीट्यूट का साहित्य भेंट कर सम्मानित किया गया ।
प्रो. डॉ. बिनानी के निर्देशन में अब तक दस शोध छात्र- छात्राओं को पीएच.डी., पच्चास से अधिक छात्र छात्राओं को एम.फिल. एवं पी.जी.डी.एस.एम. की डिग्री प्राप्त हो गई है । अभी चार छात्र छात्राऐं पीएच.डी. डिग्री के लिए पंजीकृत हैं । इसके अलावा प्रो. डॉ. बिनानी के बीस से अधिक शोध पत्र, चार सौ से अधिक आर्थिक आलेख, सौ से अधिक रोजगार-स्वरोजगार आलेख, डेढ़ सौ से अधिक युवा – मोटीवेशनल आलेख, दौ सौ से अधिक लघु कथाएं, कविताएं, हाइकु आदि देश की विभिन्न राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय सेमीनारों, पत्र-पत्रिकाओं आदि में प्रकाशित हो चुके हैं ।
इस अवसर पर संगोष्ठी संयोजिका सीएस अंकिता करनानी ने प्रो. डॉ. बिनानी का परिचय देते हुए बताया कि सम्मानित होने वाले कॉलेज के शिक्षकों में डॉ. बिनानी वरिष्ठतम है । इस पर संगोष्ठी में सभी उपस्थित जनों ने करतल ध्वनि से डॉ. बिनानी का स्वागत किया । प्रो. डॉ. बिनानी ने सी एस इंस्टीट्यूट द्वारा इस प्रकार की संगोष्ठी आयोजित करने की सराहना की । डॉ. बिनानी ने अपना सम्मान किए जाने पर सी एस इंस्टीट्यूट के सम्माननीय पदाधिकारियों एवं सदस्यों का आभार व्यक्त किया ।  इस अवसर पर कॉलेज शिक्षा के सहायक निदेशक डॉ. राकेश हर्ष, अंतरराष्ट्रीय मोटीवेशन गुरु डॉ. गौरव बिस्सा, डॉ. श्री कांत व्यास, सीएस इंस्टीट्यूट के सम्माननीय पदाधिकारी एवं सदस्य, विभिन्न कॉलेज शिक्षकों सहित अनेक गणमान्यजन उपस्थित थे ।

Author