Trending Now




बीकानेर,बाड़मेर/बालोतरा/बायतु,केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी आज अपने जीवन के 48 वर्ष पूर्ण कर 49वें वर्ष में प्रवेश कर रहे हैं। अपने जन्मदिन के अवसर पर केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने संसदीय क्षेत्र के विभिन्न सेवा कार्यक्रमों में भाग लिया। श्री खेमा बाबा गौशाला बायतु, श्री मामडियाई गौशाला, आकड़ली बक्सीराम, माँ आईनाथ गौशाला कलावा के अलावा जिला मुख्यालय पर आयोजित विभिन्न गौशाला में पहुंचकर गोवंश को गुड व हरा चारा खिलाया, लंपी स्किन महामारी सहित विभिन्न मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए बूस्टर वैक्सीनेशन लगवाए। इसके बाद शाम को केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने अपने बालोतरा निवास स्थान पर पहुंचे समर्थकों एवं कार्यकर्ताओं से मुलाकात की तथा जन्मदिन की शुभकामनाएं देने के लिए आभार व्यक्त किया।

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने बाड़मेर जिला मुख्यालय पर स्थित पथमेड़ा गौ चिकित्सालय पहुंचकर गोवंश का पूजन किया तथा इम्यूनिटी बूस्टर लड्डू खिलाकर आशीर्वाद लिया। इसके बाद दीदी माँ साध्वी ऋतंभरा के सानिध्य में चल रहे श्री वात्सल्य सेवा केन्द्र में जन्मदिन के अवसर पर संस्थान परिसर में पौधरोपण किया, गोवंश को गुड एवं हरा चारा खिलाया तथा श्रेष्ठ कार्य करने वाले सामाजिक कार्यकर्ताओं एवं लोक कलाकारों को सम्मानित किया। श्री गोपाल गौशाला में भी कैलाश चौधरी ने गोवंश का पूजन करके बूस्टर वैक्सीनेशन करवाए, साथी श्री योगेश्वर भगवान कृष्ण के दर्शन करके आशीर्वाद लिया। भाजपा जिला प्रवक्ता ललित बोथरा ने बताया कि केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने श्री गोपाल गौशाला में विकास कार्यो के लिए ₹10 लाख और पथमेड़ा गौ चिकित्सालय को ₹5 लाख की आर्थिक सहायता की घोषणा की।

श्री सत्य सांई अंध एवं मूक बधिर विद्यालय के होनहार विद्यार्थियों के साथ आनंदमय पल बिताए। इस दौरान विद्यार्थियों को मिष्ठान वितरण किया तथा संगीत पार्टी में सम्मिलित हुए। कैलाश चौधरी ने कहा कि इन बच्चों की सकारात्मक सोच, प्रतिभा एवं समर्पण भाव देखकर नई ऊर्जा मिली। इस दौरान केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने श्री सत्य साईं अंध एवं मूक बधिर विद्यालय के विद्यार्थियों के बेहतरीन फिटनेस के लिए जिम हेतु ₹2 लाख की आर्थिक सहायता की घोषणा की। इसके बाद श्री महादेव गुरुकुल छात्रावास पहुंचकर घुमंतू समाज के छात्रों के साथ खुशी के पल बिताए। विद्यार्थियों को मुंह मीठा करवाकर उनसे संवाद किया। इस दौरान कैलाश चौधरी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की सराहना करते हुए कहा कि घुमंतू समाज के छात्रों के लिए स्थायी व निशुल्क छात्रावास की व्यवस्था करके संघ ने सराहनीय कार्य किया है। इससे इन बच्चों की पढ़ाई नियमित रहती है और इन्हें भी जीवन में आगे बढ़ने के समुचित अवसर मिल रहे हैं।

Author