Trending Now




बीकानेर,राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों की बीकानेर ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिताओं का शनिवार को समापन हुआ।
इस अवसर पर राजकीय महारानी सीनियर सेकेंडरी स्कूल के सभागार में पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ.भीमराव अंबेडकर फाउंडेशन (अंबेडकर पीठ) के महानिदेशक मदन गोपाल मेघवाल थे। उन्होंने कहा कि खेल हमें जीवन जीने की कला सिखाते हैं। खेलों से टीम भावना और आपसी सामंजस्य का विकास होता है। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के माध्यम से आपसी सद्भाव और अधिक मजबूत हुआ है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की पहल पर आयोजित इन खेलों में लगभग तीस लाख खिलाड़ियों की भागीदारी अपने आप में इतिहास है। उन्होंने कहा कि मनुष्य के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए खेल अत्यंत महत्वपूर्ण हैं।
जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि ग्रामीण खेलों के महाकुंभ में हर उम्र के लोगों ने उत्साह के साथ भागीदारी निभाई। कोरोना संक्रमण की प्रतिकूल स्थितियों के पश्चात इन प्रतियोगिताओं ने ग्रामीणों में नए जोश का संचार किया है। इन खेलों के दौरान गांव-गांव में उत्सव सा माहौल रहा तथा बच्चे और बुजुर्ग एक साथ खेलते नजर आए।
बीकानेर पंचायत समिति के प्रधान लालचंद आसोपा ने कहा कि ब्लॉक स्तर पर विजेता खिलाड़ी, जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भी पूरे समर्पण के साथ प्रदर्शन करें। उन्होंने आगंतुकों का आभार जताया।
उपखंड अधिकारी अशोक कुमार बिश्नोई ने बताया कि ब्लॉक स्तर पर छह प्रकार की खेल प्रतियोगिताओं में 52 ग्राम पंचायतों की 258 टीमों के लगभग 2958 खिलाड़ियों ने भागीदारी निभाई। उन्होंने स्वागत उद्बोधन दिया।
इस दौरान विजेता और उपविजेता टीम को पुरस्कृत किया गया तथा आयोजन में उल्लेखनीय सहयोग देने वाले शारीरिक शिक्षकों और भामाशाह का सम्मान किया गया। मुख्य अतिथि मेघवाल ने ब्लॉक स्तरीय खेलों के समापन की घोषणा की तथा इसके बाद खेल ध्वज का उतारा गया।
इस अवसर पर विकास अधिकारी दिनेश कुमार मिश्रा, ब्लॉक मुख्य शिक्षा अधिकारी श्रवण महर्षि, कार्यवाहक खेल अधिकारी श्रवण भांभू सहित अनेक लोग मौजूद रहे।
*यह रहे परिणाम*
खोखो और कबड्डी के महिला वर्ग में रामसर विजेता तथा केसर देसर जाटान की टीम उपविजेता रही। महिला वर्ग वॉलीबॉल में बरसिंगसर विजेता तथा नापासर उपविजेता, महिला हॉकी में बरसिंगसर विजेता तथा पेमासर की टीम उपविजेता रही। पुरुष वॉलीबॉल में बरसिंगसर विजेता और लालमदेसर उपविजेता, पुरुष शूटिंग वॉलीबॉल में रामसर विजेता और शेरेरा उपविजेता, पुरुष हॉकी में बरसिंगसर विजेता और पेमासर उपविजेता, पुरुष कबड्डी में केसरदेसर जाटान विजेता और नापासर उपविजेता एवं क्रिकेट में केसरदेसर जाटान विजेता तथा उदयरामसर उपविजेता रही।

Author