Trending Now




बीकानेर.शहर में चौक-चौराहों पर सवारियों को चढ़ाने-उतारने के लिए निजी व रोडवेज बसों के खड़ी रहने की समस्या का स्थाई समाधान किया जा रहा है। इसके लिए शहर में चार बस-बे तैयार किए जा रहे हैं। जहां बसें कुछ देर के लिए रुकेंगी और यह सवारी को चढ़ाने और उतारने का स्थान रहेगा। फिलहाल बीकानेर से जोधपुर, श्रीगंगानगर, जैसलमेर और जयपुर मार्ग पर आवागमन करने वाली बसों के लिए यह बस-बे बन रहे हैं। इसी के साथ गंगाशहर में बने रोडवेज के बस स्टैण्ड को भी अब आबाद किया जाएगा। बसें स्टैण्ड के अंदर रुकने की जगह अभी हाइवे पर ही रुकती हैं, जिस पर प्रशासन की ओर से सख्ती की जाएगी।
म्यूजियम चौराहा: दो बस-बे बनने से राह सुगम

जयपुर मार्ग पर जाने वाली और जयपुर की तरफ से आकर श्रीगंगानगर, जैसलमेर की तरफ जाने वाली बसें पहले म्यूजियम चौराहे पर रुकती थीं। इस वजह से दिनभर चौराहे के आस-पास सवारियों का जमावड़ा रहता था। मुख्य मार्ग पर बसों के खड़े रहने से यातायात बाधित रहने के साथ दुर्घटनाएं भी होती थीं। अब दो बस-बे बनने से यहां पर यातायात पूरी तरह सुगम हो गया है।

माइक से दिनभर चलती मुनियादी
म्यूजियम चौराहे के पास ही आइजी निवास की तरफ सरकारी जमीन को खाली कर एक बस-बे बनाया गया है। इसी तरह दूसरी तरफ भी एक बस-बे बनाया गया है। एक तरफ बसें जयपुर मार्ग की तरफ जाने के लिए रुकती हैं। दूसरी तरफ वाले पर जयपुर से आकर श्रीगंगानगर, जैसलमेर मार्ग की तरफ जाने वाली बसें ठहरती हैं। प्रशासन ने यहां पर बााकायदा माइक भी लगवाया है, जिस पर दिनभर सवारियों को निर्देशित किया जाता है कि बस सड़क पर नहीं बस-बे में ही रुकेंगी।

श्रीगंगानगर चौराहा: सरकारी जगह को लेकर खोली राह
उरमूल सर्किल यानी श्रीगंगानगर चौराहे पर जयपुर हाइवे से आने वाली बसें श्रीगंगानगर, जैसलमेर मार्ग पर जाती हैं। श्रीगंगागनर की तरफ से आने वाली बसें जयपुर और जैसलमेर मार्ग पर टर्न लेती हैं। जैसलमेर की तरफ से आने वाली बसें जयपुर और श्रीगंगानगर की तरफ घूमती हैं। ऐसे में तीनों तरफ के हाइवे के इस टर्न प्वाइंट पर दिनभर सवारियां रहती हैं। बसें चौराहें के तीनों तरफ रुकती है, ऐसे में यातायात भी बाधित रहता है। अब इसके समाधान के लिए एक तरफ वेटरनरी ग्राउंड से और दूसरी तरफ शिक्षा विभाग की जगह से कोने पर कुछ जमीन ली गई है। जहां पर दो बस-बे बन रहे हैं।
एन्ट्री और एग्जिट प्वाइंट हो रहे तैयार

श्रीगंगानगर चौराहे पर जैसलमेर की तरफ शिक्षा विभाग की जमीन कोने पर सड़क से बसों को इसके अंदर जाकर सवारियों को चढ़ाने और उतारने की व्यवस्था की गई है। सड़क से सभी ठेले-गाड़े भी हटाकर बस-बे के अंदर करवा दिए हैं। अब मुख्य मार्ग पूरी तरह खाली रहता है। इसी तरह श्रीगंगानगर चौराहे पर जयपुर की तरफ टर्न होते कोने पर वेटरनरी ग्राउंड की दीवार तोड़कर एन्ट्री गेट बनाया गया है। फिर आगे करणीसिंह सर्किल की तरफ दीवार तोड़कर एग्जिट गेट बनाया गया है। एक तरफ से बस अंदर आएगी और दूसरी तरफ से बाहर निकलेगी। सवारी इस बस-बे में रहेंगी। बाहर से ठेले भी हटा दिए जाएंगे।

चार बस-बे से सुधरेगी व्यवस्था
शहर के प्रमुख चौराहों, उरमूल सर्किल और म्यूजियम सर्किल पर यातायात का दबाव बहुत ज्यादा रहता है। प्रमुख शहरों को आवागमन करने वाली बसें भी इन चौराहों से होकर गुजरती हैं। ऐसे में बस-बे बनाने का निर्णय किया है। इस पर काम चल रहा है। इसके बाद गंगाशहर मार्ग के बस स्टैड को भी शुरू कराया जाएगा, जिससे जोधपुर मार्ग की समस्या का निराकरण होगा। – नीरज के. पवन, संभागीय आयुक्त बीकानेर

Author