Trending Now




बीकानेर, जिले में मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए मंगलवार को व्यापक अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत समस्त राजकीय कार्यालयों, स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों, स्वास्थ्य केंद्रों, ग्राम पंचायत भवनों सहित समस्त सार्वजनिक स्थानों पर एंटी लार्वल, एंटी एडल्ट व सोर्स रिडक्शन एक्टिविटीज आयोजित की जाएगी ।
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि मानसून की बारिश से पानी एकत्र होने के कारण मौसमी और मच्छर जनित बीमारियों की आशंका के मद्देनजर यह विशेष गतिविधियां आयोजित की जाएंगी, जिससे आमजन को इन बीमारियों से बचाया व जागरूक किया जा सके।
उन्होंने बताया कि मंगलवार को आयोजित होने वाले विशेष सफाई अभियान के दौरान कूलर, पानी की टंकी, पुराने टायर, कबाड़ सहित विभिन्न स्थानों पर एकत्रित बारिश का और अन्य कारण से ठहरे हुए पानी हटाए जाने की कार्रवाई की जाएगी। साथ ही एकत्र पानी में दवा का छिड़काव और सफाई गतिविधियां आयोजित करने के लिए कार्यालय अध्यक्ष को निर्देश दिए गए हैं।
*प्रार्थना सभा के दौरान दी जाएगी जानकारी*
जिला कलक्टर ने बताया कि इसके तहत जिले के समस्त स्कूलों में प्रार्थना सभा के दौरान बच्चों में जागरूकता के उद्देश्य से एंटी लार्वल और एंटी एडल्ट गतिविधियों की जानकारी भी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को समस्त आशा और एएनएम को अपने-अपने क्षेत्र में स्थित शिक्षण संस्थानों में पहुंचकर प्रार्थना सभा के दौरान इस संबंध में जानकारी देने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं। साथ ही समस्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी ऐसी गतिविधियां संपादित करने के निर्देश दिए गए हैं।

Author