Trending Now




बीकानेर,चिटफंड कंपनी अल्फाबेट हण्डीक्रॉफ्ट ने यहां जयपुर रोड़ के मेगा टॉवर में अपना दफ्तर खोला और मोतियों की माला बनाने का झांसा देकर सैंकड़ों महिलाओं से लाखो रूपये ठगी कर लग गई । इस खुलासा होने के बाद शुक्रवार की सुबह बड़ी तादाद में ठगी की शिकार हुई महिलाएं व्यास कॉलोनी थाने पहुंची और पुलिस के सामने कंपनी के प्रतिनिधियो की करतूत उजागर की। हैरानी की बात तो यह है कि कंपनी के ठग सप्ताहभर तक अपनी गतिविधियों को अंजाम देते रहे और पुलिस को इसकी भनक तक नहीं लगी। शुक्रवार की सुबह व्यास कॉलोनी थाने पहुंची पीडि़त महिलाओं ने पुलिस के सामने कंपनी की पूरी करतूत उजागर कर दी। उन्होने बताया अल्फाबेट हैण्डीक्राफ्ट कंपनी के संचालक कुमार सानू ने हमें काले मोतियों की माला बनाने के लिये माल दिया और इसके बदले में 2500-2500 रुपए लिए थे साथ ही कहा कि माला बनाने पर दे जाना और 3500 रुपए ले जाना। माला बनाकर देने के बाद 3500 रुपए मिलने के लालच में कई महिलाएं इस कंपनी से जुड़ी साथ ही सभी महिलाओं को एक-एक सदस्य भी जोडऩा था। प्रत्येक एक सदस्य को जोडऩे पर 400 दिए जाने का भरोसा दिलाया। यह खेल करीब हफ्ते भर तक चलता रहा और गुरूवार को कंपनी की ठगी उजागर होने के बाद संचालक कुमार सानू ऑफिस के ताला लगाकर भाग छूटा। ठगी की शिकार हुई महिलाएं जब उसके दफ्तर पहुंची तो वहां ताला लगा हुआ मिला। कॉल करने पर उसका मोबाइल भी स्विच ऑफ आ रहा था। गुरूवार की देर रात महिलाओं ने कंपनी ऑफिस के बाहर प्रदर्शन किया और शुक्रवार सुबह व्यास कॉलोनी थाने पहुंच गई। इस मामले को लेकर व्यास कॉलोनी थाना पुलिस ने पुरानी गिन्नाणी निवासी गीता कुमारी सोंलकी पुत्री पूनम चंद की रिपोर्ट पर अल्फाबेट कंपनी के संचालक कुमार शानू निवासी बिहार और उसके दो कार्मिकों भंवरनाथ सिद्ध तथा गोविन्द पारीक के खिलाफ भादस की धारा ४२० और ४०६ के तहत केस दर्ज कर जांच पड़ताल शुरू कर दी है। पीडि़ता कुमारी गीता पारीक ने बताया कि गत बुधवार को मेरी जानकार उर्मिला ने बताया कि जयपुर रोड़ पर मेघा टॉवर में एक कंपनी खुली है जो मोतियों की माला बनाने की एवज में ३५ सौ रूपये दे रही है,साथ किसी महिला को कंपनी की योजना से जोडऩे पर ४०० रूपये का बोनस भी दिया जा रहा है। उसकी बात पर भरोसा करके मैं कंपनी की योजना से जुड़ गई । गुरूवार को मुझे पता चला कि कंपनी संचालक और उसके दोनों कार्मिक ऑफिस के ताला लगाकर भाग छूटे है।
-पेंपलेट बंाट कर किया प्रचार
चिटफंट कंपनी ने महिलाओं को ठगी का शिकार बनाने के लिये घर बैठे रोजगार का झांसा देकर बकायदा पेंपलेट बांट कर अपनी योजना का प्रचार किया और घर घर पेंपलेट बां। इनके झांसे में ज्यादात्तर गृहणिया और घरेलू कामकाजी महिलाएं आई जो एक के बाद एक करके कंपनी की योजना से जुड़ती गई और इनकी चेन ढाई सौ के करीब पहुंच गई। इस दौरान कंपनी के खिलाफ सोशल मीडिया पर खबरें वायरल होने लगी तो कंपनी संचालक अपने ऑफिस के ताला लगाकर भाग छूटा और उसकी बेइमानी का सारा खेल सामने आ गया।
-पौने चार लाख की ठगी आई है सामने
पुलिस के अनुसार अल्फाबेट हैण्डीक्रॉफ्ट नामक इस कथित कंपनी की ओर से की गई ठगी की प्रारंभिक जानकारी में करीब पौने चार लाख रूपये की ठगी सामने आई है। ज्यादात्तर मध्यम वर्ग परिवार की महिलाएं ठगी का शिकार हुई है। पुलिस ने आरोपी कंपनी संचालक कुमार शानू और उसके सहयोगी कार्मिकों को पकडऩे के लिये विशेष टीम का गठन किया है। मामला महिलाओं के साथ ठगी से जुड़ा होने के कारण गंभीरता से जांच पड़ताल की जा रही है।
कैप्शन:
१. जयपुर रोड़ पर बंद पड़ा कथित चिटफंड कंपनी का ऑफिस
२. इन मोतियों की माला बनाने का झांसा देकर हुई ठगी
३.कंपनी की ओर से छपवाये गये पेपलेट
४.व्यास कॉलोनी थाने में ठगी की शिकार महिलाओं की भीड़

Author