Trending Now




बीकानेर,सोमवार को राज्य भर में शुरू हुए राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक में बीकानेर के कई गांवों में खेल कम और विरोध अधिक देखा जा रहा है। दरअसल, सरपंचों और ग्राम विकास अधिकारियों के बहिष्कार का असर इन खेलों पर भी दिख रहा है।वहीं शिक्षा विभाग की घोर लापरवाही भी सामने आ रही है।

बामनवाली में पीटीआई का विरोध प्रदर्शन

लुनकरणसर की बामनवाली ग्राम पंचायत में जैसे ही खेल शुरू हुए, छात्रों ने स्कूल के शारीरिक शिक्षा शिक्षक पर व्यायाम नहीं करने का आरोप लगाया। शारीरिक शिक्षा शिक्षक को हटाने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया गया। छात्रों ने नारेबाजी की। सरपंच उमाशंकर सोनी के नेतृत्व में ग्रामीणों के एक प्रतिनिधिमंडल ने अनुमंडल पदाधिकारी व सीबीईओ लुनकरणसर से मुलाकात कर पीटीआई को हटाने की मांग की। ग्रामीणों ने प्रतियोगिता का बहिष्कार कर स्कूल बंद करने की चेतावनी भी दी है।

बहिष्करण का प्रभाव

सरपंचों और ग्राम विकास अधिकारियों द्वारा राजीव गांधी द्वारा ग्रामीण ओलंपिक खेल प्रतियोगिताओं के बहिष्कार का प्रभाव स्पष्ट था। पंचायत स्तरीय प्रतियोगिता सोमवार से शुरू हुई और प्रतियोगिता को लेकर खिलाडिय़ों में भी उत्साह था लेकिन आयोजक गंभीर नहीं दिखे। अनुमंडल मुख्यालय सहित पंचायत मुख्यालय में क्षेत्र के अधिकांश खेल मैदानों में छाया, पानी की व्यवस्था नहीं थी. साथ ही कई जगह जमीन उबड़-खाबड़ है। उन्हें यकीन नहीं था।

कुज़ेटिक में हॉकी मैदान जैसा कोई परिसर नहीं है

31 अगस्त को कुजती ग्राम पंचायत के सीनियर सेकेंडरी स्कूल पतंगन में हॉकी मैच आयोजित करने का प्रस्ताव है, जब सच्चाई यह है कि स्कूल परिसर एक मैदान के आकार का भी नहीं है, हॉकी का मैदान दूर है। वास्तव में, यह केवल शीर्ष पीतल ही नहीं थे जो प्रतियोगिता के बारे में गंभीर थे।

खिलाड़ी को टीम नहीं मिली
29 को लुनकरणसर में कबड्डी और खोखो के मैच खेले गए। कबड्डी में 401 खिलाड़ियों का पंजीकरण था और 150 से अधिक खिलाड़ी आए, लेकिन गलत टीम गठन के कारण केवल दो टीमें ही पूरी हुईं, केवल एक मैच खेला गया। अन्य खिलाड़ी मौजूद थे लेकिन भाग नहीं ले सके। इसी तरह खोखो में 361 खिलाड़ी पंजीकृत थे, लेकिन केवल दो टीमें ही पूरी हो सकीं, जिसके कारण खोखो में केवल एक ही मैच हो सका।

जोखिम में एक क्षेत्र

लुंगरंसार अनुमंडल क्षेत्र के गांवों में कोई स्कूल या हॉकी मैदान नहीं है। ऐसे में अधिकांश गांवों के खुरदुरे जोहड़ पायन की लय में हॉकी और टेनिस बॉल क्रिकेट मैचों का आयोजन होगा, जो किसी खतरे से कम नहीं होगा. खुरदरेपन के कारण खिलाड़ी के चोटिल होने की संभावना रहती है।

Author