Trending Now




बीकानेर,राजस्थान की गहलोत सरकार ने बड़ा निर्णय लेते हुए रामदेवरा मेले में अन्य राज्यों से आने वाले वाहनों को टैक्स में छूट प्रदान की है। अब यात्री वाहनों को सिर्फ 6500 रुपये देने होंगे।सीएम गहलोत ने वित्त विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। राज्य सरकार द्वारा जैसलमेर जिले के रामदेवरा तीर्थ के वार्षिक मेले में अन्य राज्यों से आने वाले वाहनों को टैक्स में छूट देने का निर्णय लिया है। राज्य सरकार के निर्णय के अनुसार मोटर वाहन कर एवं विशेष पथ कर में यह छूट 29 अगस्त 2022 से 10 सितंबर 2022 कुल 13 दिन तक रहेगी। उल्लेखनीय है कि मेले में आने वाले यात्री वाहनों से 10 दिवस की अवधि के लिए देय कर लगभग 17 हजार रुपये प्रति वाहन होता है। अब सीएम गहलोत की स्वीकृति के बाद यात्री वाहन संचालकों से 6500 रुपये ही लिए जाएंगे।

अन्य राज्यों से हजारों श्रद्धालु आते हैं

गौरतलब है कि रामदेवरा वार्षिक मेले में अन्य राज्यों से करीब 1500 वाहनों में प्रतिवर्ष हजारों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं। इन्हें राहत देने के लिए वाहन एवं पथ करों में छूट के निर्णय से राज्य सरकार लगभग 1.67 करोड़ रुपये का वित्तीय भार वहन करेगी। उल्लेखनीय है कि सीएम गहलोत द्वारा 2018 और 2019 में राजस्थान मोटर वाहन अधिनियम, 1988 की धारा 88 (8) के तहत जारी परमिट पर आने वाले वाहनों को देय कर का परिहार किया गया था। वर्ष 2020 और वर्ष 2021 में कोरोना महामारी के कारण यह छूट नहीं दी गई थी।

टीना डाबी ने कहा- सफल आयोजन करवाना चुनौती

जिला कलक्टर टीना डाबी ने कहा कि वर्तमान में उनकी सबसे बड़ी प्राथमिकता विख्यात रामदेवरा मेला का सफलतापूर्वक आयोजन करवाना है। दो साल तक कोरोना की वजह से मेला आयोजित नहीं होने के कारण इस बार 30 से 35 लाख श्रद्धालुओं के मेले में आने की संभावना व्यक्त की जा रही है। इसके मद्देनजर जिला प्रशासन के स्तर पर हरसंभव उपाय किए जा रहे हैं। डाबी के अनुसार वे मेले के आयोजन पर करीबी निगाह रखने के लिए बार-बार जमीनी तैयारियों का जायजा ले रही है।

Author