Trending Now




बीकानेर,संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के पवन ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संभाग में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों की तैयारियों, लम्पी स्किन डिजीज स्थिति की ।समीक्षा की। संभागीय आयुक्त ने कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों का उद्देश्य ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को एक मंच उपलब्ध करवाते हुए खेल गतिविधियों के लिए प्रोत्साहित करना है। इसके मद्देनजर 29 अगस्त से पहले सभी आवश्यक तैयारियां अनिवार्य रूप से पूरी कर ली जाए। उन्होंने कहा कि सभी ग्राम पंचायतों पर इन खेलों के प्रचार प्रसार के लिए होर्डिंग लगवाए जाएं। सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पूरी तैयारी के साथ आयोजित हों। डॉ नीरज के पवन ने कहा कि व्यापक स्तर पर आयोजन को देखते हुए सभी उपखंड अधिकारी पुलिस के साथ समन्वय करते हुए सुरक्षा व्यवस्था भी सुनिश्चित करवाएं। उन्होंने कहा कि प्रचार प्रसार के लिए साइकिल रैली आदि का अधिक से अधिक आयोजन हों। खेलों के प्रारंभ होने में जितना भी समय बाकी है उससे पूर्व सभी खेल सामग्री समय पर खरीद ली जाए तथा खिलाड़ियों के लिए प्रैक्टिस सेशन नियमित रूप से जारी रहे।

इस अवसर पर जिला परिषद सीईओ बीकानेर नित्या के. बताया कि जिले में अब तक 8 हजार 546 टीमें गठित की गई है। खेल मैदान चिनहीकरण, खेल सामग्री खरीद, पीटीआई नियुक्ति, रैफरी आदि नियुक्त कर दिए गए हैं तथा अभ्यास मैच करवाए जा रहे हैं।प्रचार प्रसार के लिए शहर के विभिन्न हिस्सों में 17 होर्डिंग्स लगा दिए गए हैं। सभी पंचायतों पर प्रभारी बना दिए गए हैं। संभागीय आयुक्त ने संभाग के विभिन्न जिलों के उपखंड अधिकारियों से भी बातचीत कर तैयारियों की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए।
*लंपी स्किन डिजीज रोकथाम पर गंभीरता से लें एक्शन*
इस अवसर पर संभागीय आयुक्त ने लंपी स्किन डिजीज उपचार के लिए दवाओं की उपलब्धता, मोबाइल टीमों का गठन, प्रचार प्रसार गतिविधियां ,पशु चिकित्सालयों पर चिकित्सकों की उपलब्धता, गौशालाओं का नियमित निरीक्षण सहित विभिन्न कार्यों की समीक्षा की। डॉ नीरज के पवन ने कहा कि स्थिति की गंभीरता को देखते हुए कोताही ना बरतें । प्रत्येक ग्राम पंचायत में स्थिति को नियंत्रित रखने के लिए एक प्रभारी बनाया जाए।
उन्होंने कहा कि बीमारी के कारण मरने वाली गायों के मृत शरीर को निस्तारित करने के लिए निर्धारित क्षेत्र में एक गहरी खाई खुदवा कर समुचित प्रक्रिया के अनुरूप उनका निस्तारण करवाना सुनिश्चित किया जाए। संभागीय आयुक्त ने गौशालाओं के नियमित निरीक्षण के साथ-साथ आवश्यकता पड़ने पर साफ सफाई के लिए मिट्टी बदलने आदि की कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए।
*सेना भर्ती के लिए समन्वय करने के निर्देश*
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान संभागीय आयुक्त ने बताया कि 3 से 26 सितंबर तक सेना भर्ती आयोजित की जाएगी। बीकानेर मुख्यालय पर आयोजित होने वाली भर्ती में संभाग के चारों जिलों से 90000 प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। उन्होंने सेना भर्ती के मद्देनजर सभी जिला कलेक्टरों को प्रतिभागियों को आने के लिए परिवहन साधन उपलब्ध करवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी जिला कलक्टर पहले से ही इसके लिए प्लानिंग कर लें और बीकानेर जिला मुख्यालय के साथ समन्वय करते हुए काम करें।
वीसी में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त एएच गौरी, हनुमानगढ़ जिला कलक्टर नथमल डिडेल, श्रीगंगानगर का जिला कलक्टर रुकमणी रियार, चूरू से एडीएम सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Author