Trending Now




बीकानेर ,अब अगर बीकानेर के सीमावर्ती इलाके में पाकिस्तानी ड्रोन मिलता है तो वायुसेना की तोप उसे मार गिराएगी एयरफोर्स के साथ एंटी ड्रोन गन पहुंच गई है। वायुसेना के पास एक एंटी ड्रोन जैमर भी है जो पाकिस्तानी ड्रोन के जीपीएस को जाम कर देगा। बीकानेर वायु सेना स्टेशन पर नाल रोधी अभियानों के लिए एक नोडल केंद्र बनाया जाएगा।

पाकिस्तान की सीमा से लगे बीकानेर जिले में खजुवाला, पूगल, बज्जू और दंतौर। पाकिस्तान अक्सर जासूसी और नशीली दवाओं की तस्करी के लिए भारत को ड्रोन भेजता है। इसकी सूचना गांव वाले सुरक्षा एजेंसियों को देते हैं, लेकिन तब तक अक्सर पाकिस्तानी ड्रोन वापस आ जाते हैं। अब नाल वायु सेना स्टेशन पर एक ड्रोन रोधी तोप आ गई है, जिससे भारतीय सीमा में प्रवेश करने वाले पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया जाएगा। इसके अलावा सुरक्षा एजेंसियों को एंटी ड्रोन जैमर भी मिले हैं, जिससे ड्रोन का जीपीएस जाम हो जाएगा।

इससे ड्रोन को नियंत्रित करने वालों से संपर्क कट जाएगा। जल्द ही वायु सेना एक कॉन्क्लेव आयोजित करेगी जिसमें सेना, बीएसएफ, पुलिस, प्रशासन और खुफिया एजेंसियां ​​भाग लेंगी। कॉन्क्लेव में आपसी समझ से ड्रोन विरोधी अभियान पर चर्चा होगी। जागरूकता के लिए ड्रोन नियमों की जानकारी का आदान-प्रदान किया जाएगा।

बिना जानकारी के ड्रोन उड़ाने पर 1 लाख का जुर्माना

केंद्र सरकार ने साल 2021 में ड्रोन उड़ाने के नियम बनाए हैं। इसे बाद में वर्ष 22 में संशोधित किया गया था। नियमों के मुताबिक ड्रोन उड़ाने के लिए डिजिटल स्काई वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जरूरी है। साइट पर एक इंटरेक्टिव हवाई क्षेत्र का नक्शा प्रदान किया गया है। नक्शे में हरे, पीले और लाल क्षेत्र बनाए गए हैं। नो फ्लाई जोन भी बनाया गया है।

ग्रीन जोन में ड्रोन उड़ाने के लिए किसी नियम की जरूरत नहीं है। नो फ्लाई जोन में ड्रोन उड़ाना प्रतिबंधित है। ड्रोन उड़ाने का अधिकार सिर्फ पुलिस और सुरक्षा बलों को है। ड्रोन उड़ाने के लिए किसी दूरस्थ पायलट प्रशिक्षण संगठन से प्रशिक्षण लेना भी आवश्यक है। बिना अनुमति के उड़ान भरने पर एक लाख रुपये का जुर्माना है।

ड्रोन की पांच श्रेणियां
भारत में पांच तरह के ड्रोन उड़ाए जाते हैं, जिन्हें वजन के आधार पर कैटेगरी में बांटा गया है। एक नैनो ड्रोन जिसका वजन 250 ग्राम से कम है। 2 किलो से कम वजन वाले माइक्रो ड्रोन, 2 से 25 किलो के बीच के स्मार्ट ड्रोन, 25 से 150 किलो के बीच के मध्यम ड्रोन और 150 किलो से ऊपर के बड़े ड्रोन।

Author