Trending Now




बीकानेर,भारत आजादी के 75 साल पूरे होने की खुशी पर आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. इसके लिए देशभर में कई कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जा रहा है. भारत पाकिस्ता बॉर्डर पर BSF जवानों ने 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाया. देशभर में आजादी का अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav) मनाया जा रहा है. इसे लेकर तरह-तरह के कार्यक्रमों का आयोजन भी हो रहा है. भारत-पाक सीमा और देश की सुरक्षा में तैनात फर्स्ट लाइन ऑफ डिफेंस BSF के जवानों के साथ 75वां स्वतंत्रता दिवस (75th Independence Day) मनाया. सीमा पर तैनात जवानों की मुस्तैदी और जज्बात दोनों ही काबिले तारीफ थी. पड़ोसी देश कोई भी नापाक हरकत करे तो उसका मुंहतोड़ जवाब देने के लिए सीमा प्रहरी सजग दिखाई दिए.

देश की सुरक्षा के साथ-साथ राष्ट्रीय पर्व को मनाने और आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत हर घर तिरंगा (Har Ghar Tiranga) कार्यक्रम के तहत BSF जवानों के एक हाथ में तिरंगा और एक हाथ में बंदूक लेकर सरहद की रखवाली करने का दृश्य अद्भुत दिखाई दिया. सरहद पर वैसे तो पूरे वर्ष ही BSF अलर्ट मोड पर रहती है और सुरक्षा व्यवस्था कड़ी होती है, लेकिन आम दिनों की तुलना में राष्ट्रीय पर्व पर बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था और अधिक चाक-चौबंद की जाती है ताकि देशवासी सुकून से पर्व को मना सकें.

BSF जवानों के साथ 75वां स्वतंत्रता दिवस
इन दिनों बीएसएफ का ऑपरेशन अलर्ट भी चल रहा है जो 17 अगस्त तक जारी रहेगा. ऑपरेशन अलर्ट के दौरान पेट्रोलिंग भी बढ़ा दी गई है. जवानों का कहना है कि थार के रेगिस्तान में विषम परिस्थितियों में भी वे दिन-रात मुस्तैद होकर सीमाओं की सुरक्षा में तैनात हैं और कोई भी चुनौती हो उसका डटकर मुकाबला करते हैं.अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर तिरंगे के रंग में रंगा- इस दौरान बॉर्डर (indo pakistan border) आउटपोस्ट सीमा चौकियों और फॉरवर्ड पोस्ट पर जहां देखो वहां तिरंगा दिखाई दे रहा है. बीएसएफ के जवान इस दौरान शान से तिरंगे को अपने हाथों में लेकर पेट्रोलिंग करते दिखाई दिए. BSF जवानों का इस तरीके से कदम से कदम मिलाकर हाथों में बंदूक और तिरंगे को एक साथ थामे रेत के समंदर के बीच से गुजरना एवं तिरंगे का हवा में लहराना वाकई मन मोह लेने वाला नजारा था.

Author