Trending Now




बीकानेर,देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने का जश्न पूरी दुनियां में जोर शोर से मनाया जा रहा है ! करोड़ो भारतीयों के लिए यह गर्व की बात है कि वो अपने देश के आजादी की 75 वीं सालगिरह को अपनी आंखों से देख पा रहे है !

देश की कई सरकारी और निजी कंपनियों ने इस खास अवसर को यादगार बनाने के लिए सोने चांदी के सिक्के विशेष सिक्के बनाये है
भारत सरकार अधिकृत एमएमटीसी कंपनी द्वारा खास आजादी के अमृत महोत्सव पर 10 ग्राम सोने का व
31 ग्राम और 50 ग्राम शुद्ध चांदी के शानदार सिक्के भी बनाये गए है !
वहीं कीमती धातुओं का व्यवसाय करने वाली निजी कंपनी ऑगमोंट ने अमृत महोत्सव के लिए 7.5 ग्राम का सोने का तथा 7.5 ग्राम शुद्ध चांदी का सिक्का बिक्री हेतु बनाया है ऑगमोंट के इस सोने के सिक्के का निर्माण भारत सरकार की मुम्बई टक्साल ने किया है !
वहीं हैदराबाद की प्राइवेट कंपनी ओमकार मिंट भी अमृत महोत्सव पर 20 ग्राम शुद्ध चांदी का सिक्का बनाया है ! सिक्को का संग्रह और अध्यन करने वाले बीकानेर के सुधीर लुणावत के अनुसार इन तीनो कंपनियों के सिक्को ने सिक्को की दुनिया मे अमृत महोत्सव की मौजूदगी दर्ज करवाई है
और तीनों कंपनीयो ने अपने-अपने सिक्को की जमकर बिक्री भी की है इन सभी सिक्को को लोग अपनी हैसियत और पॉकेट के अनुसार खरीद रहे है लेकिन सुधीर बताते है कि सबसे ज्यादा डिमांड विश्वस्तरीय सिक्को का निर्माण करने वाली संस्था एमएमटीसी के सोने और चांदी के सिक्कों की है जिनकी दुनियाभर में भारी मांग है !
सुधीर के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव पर बनाये गए सभी सिक्के कीमती धातुओं पर उकेरी गई एक खूबसूरत याद है जिसे हर कोई सहेजकर रखना चाहेगा !
एमएमटीसी के सिक्को पर अमृत महोत्सव के रंगीन लोगो के साथ महात्मा गांधी के दांडी यात्रा का चित्र है और नीले रंग के अशोक स्तम्भ के दोनों तरफ तिरंगा झंडा बनाया गया है इसका आकार और रंग और बनावट इतनी आकर्षक है कि देखते ही दिल खुश हो जाता है !

Author