Trending Now




बीकानेर,राजस्थान के रेगिस्तान में इन दिनों पर्यटकों का जमावड़ा देखने को मिल रहा है. जहां पधारो म्हारे देश में पर्यटन सीजन से पहले ही पर्यटकों की धूम दिख रही हैं.वहीं, इस साल इसे बेहतरीन तरीक़े से ओर अधिक आकर्षित बनाने की तैयारी की जा रही है.बीकानेर के डिविजनल कमिश्नर नीरज के पवन अपने इसी विजन के साथ काम कर रहे है शहर के मुख्य चौराहों को सजाया ओर तैयार किया गया है तो वही खुद कमिश्नर खुद हाथों में कैमरा लिए फ़ोटो ग्राफ़र बन शहर की एतिहासिक इमारतों को क़ैद कर रहे हैं जहां कमियां नज़र आ रही हैं. उन्हें दूर करवा रहे हैं. वहीं कलाकारों को प्रमोट भी करते दिखाई दे रहे हैं.बीकानेर सैलानियों के लिए सबसे खूबसूरत जगह

दरअसल, राजस्थान अपने क़िले हवेलियों ओर इमारतों के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है और इन सब को देखने के लिए देश ओर दुनिया से देशी विदेशी पर्यटक बीकानेर आते हैं. वहीं, पर्यटन को देखते हुए जहां पिछले साल प्रदेश सरकार ने पर्यटन को उघोग के तौर पर विकसित करने के लिए भी इस बार के बजट ने विशेष प्रावधान के जरिए बजट दिया है, लेकिन इन सब के बीच राजस्थान के पर्यटन के मुख्य केंद्र में से एक बीकानेर शहर में पर्यटक जिन इमारतों और पब्लिक मोन्यूमेंट्स को देखने आते हैं अब इन इमारतों को देखने के लिए अभी से पर्यटन आना शुरू हो गए हैं, लेकिन इन सब के बीच शहर में कई बदलाव किए जा रहे हैं

कोरोना के चलते दो सालों से नहीं आ रहे थे सैलानी

पर्यटन स्थलों को फिर से पर्यटकों के लिए विकसित किया जा रहा है. क्योंकि पिछले दो सालो में कोरोना के चलते बहुत कम पर्यटक राजस्थान में आए, लेकिन इस साल सारे रिकोर्ड टूटने की उम्मीद जताई जा रही है.

बीकानेर के संभागीय आयुक्त नीरज के पवन इसको देखते हुए सख़्ती के साथ काम कर रहे हैं और सबसे अच्छी बात ये की खुद हाथों में कैमरा लिए राजस्थान के रोबिलों के फ़ोटो लेते नज़र आ रहे हैं आप देख सकते हैं जूनागढ़ क़िले के अंदर सबसे बड़ी 16-16 फ़ीट लम्बी मूँछों के धनी गिरधर व्यास के खूबसूरत फ़ोटो खिचते नज़र आए. वहीं, शहर के फ़ोटोग्राफ़र दिनेश गुप्ता कमिश्नर को फ़ोटोग्राफ़ी के टिप्स भी देते दिखाई दिए.

कमिश्नर की पहल से मिलेंगे सकारात्मक परिणाम

कमिश्नर नीरज के पवन का कहना है की बीकानेर पर्यटन केंद्र है और पर्यटकों को खूबसूरत बीकानेर दिखाना चाहिए वो खुद फ़ोटोग्राफ़ी के गुर सीख रहे हैं जल्द ही एक प्रदर्शनी करेंगे. वहीं, कलाकार गिरधर व्यास का कहना है कि देशी विदेशी सैलानी उनका फ़ोटो लेते रहते हैं वहीं, कई बड़े फ़ोटोग्राफ़र भी उनके फ़ोटो ले चुके हैं, लेकिन जब शहर के उच्च अधिकारी ऐसे फ़ोटो ले तो अच्छा लगता है.

वहीं, फ़ोटोग्राफ़र दिनेश गुप्ता कि मानना है की पर्यटन सीजन शुरू होने वाला है, लेकिन इस बार कमिश्नर ने जो बीड़ा उठाया है उसके सकारात्मक परिणाम आएंगे. हालांकि, जूनागढ़ क़िले में देशी और विदेशी पर्यटन अब नज़र आने लगे हैं हर साल अक्टूबर से शुरू होने वाले पर्यटन का सीज़न मानो जुलाई और अगस्त में शुरू हो गया है. इस बार जुलाई और अगस्त मे देशी ओर विदेशी सैलानियों के पहुँचने के आँकड़ों ने पर्यटन विभाग और पर्यटन से जुड़े लोगों के चहरे पर ख़ुशी ला दी हैं. जहां अक्टूबर से शुरू होने वाले पर्यटन सीज़न को देखते हुए पर्यटन विभाग ने सभी तैयारियाँ पूरी कर लेता हैं, लेकिन इस साल पिछले दो साल की तुलना में जुलाई ओर अगस्त में पर्यटन अधिक संख्या में पहुँचे हैं.

पयर्टकों की संख्या में हो रही बढ़ोतरी

इस बार भारी संख्या में पर्यटक रोज़ाना पहुँच रहे तो वही हर महीने अब ये आँकड़ा दोगुना हो रहा हैं. मौसम के अनुकूल के चलते इस आँकडें में बढ़ोतरी मानी जा रही हैं. वहीं, पर्यटन विभाग के साथ साथ नीरज के पवन के प्रयास अब रंग ला रहे है वही अब ये उम्मीद की जा सकती हैं इस साल का सीजन राजस्थान के पर्यटन से जुड़े लोगों के लिए अच्छा साबित होगा.

Author