Trending Now




बीकानेर भारत-ओमान के संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘अल नजाह’ के चौथे संस्करण में भारतीय सेना और ओमान की शाही सेना की टुकड़ियां भाग लेंगी। महाजन फील्ड फायरिंग रेंज के विदेशी प्रशिक्षण नोड में सोमवार से 13 अगस्त तक यह युद्धाभ्यास चलेगा।

ओमान दल की शाही सेना में 60 सैनिक शामिल हैं। ओमान पैराशूट रेजीमेंट सुल्तान के जवान रविवार को महाजन पहुंच गए हैं। भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व 18 मैकेनाइज्ड इन्फैंट्री बटालियन के नजाह का पिछला संस्करण मस्कट आयोजित किया गया था। महाफिल्ड साथ रूस, फ्रांस और अमेरिका की यह एशिया की सबसे बड़ा युद्धाभ्यास कौशल के तरीके भी अपनाए जाएंगे। सैनिक करेंगे। इससे पहले अल पिछला संस्करण मस्कट में 12 से 25 मार्च 2019 तक आयोजित किया गया था। महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में भारतीय सेना के सेना के साथ रूस फ्रांस और अमेरिका की सेना के साथ युद्धाभ्यास हो चुके हैं। यह एशिया की सबसे बड़ा युद्धाभ्यास नोड है।

दोनों देशों की सेनाओं के संयुक्त अभ्यास में सैनिकों में पेशेवर बातचीत व आपसी समझ विकसित करने पर जोर है।संयुक्त कमान की स्थापना, ऑपरेशन नियंत्रण और आतंकवादी खतरों का खात्मा करने का अभ्यास किया जाएगा। संयुक्त अभ्यास काउंटर टेररिज्म पर केंद्रित होगा। अंतिम 48 घंटे लगातार सत्यापन के साथ व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम होगा। संयुक्त मोबाइल वाहन चेक पोस्ट संयुक्त घेरा डालने का अभ्यास, तलाशी अभियान चलाने जैसे युद्ध कौशल के तरीके भी अपनाए जाएंगे

Author