Trending Now




बीकानेर , राजभवन राजस्थान के निर्देशानुसार बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय एवं विश्वविद्यालय के सभी संबद्ध सभी 42 इंजीनियरिंग कॉलेजो द्वारा महाविद्यालय स्तर पर पौधारोपण का आयोजन कर पर्यावरण उत्सव मनाया गया। इस अवसर पर बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय में कुलपति अम्बरीष शरण विद्यार्थी दुवारा भी पौधारोपण कर अभियान की शुरुआत की गई। इस अवसर पर संत कुमार चौधरी, भैरू रतन छंगानी,धर्मेंद्र यादव, अभिषेक पुरोहित राजेश ओझा सहित विश्वविद्यालय प्रशासन के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

इस अवसर पर प्रो.विद्यार्थी ने कहा कि स्वस्थ पर्यावरण एक स्थिर और स्वस्थ मानव समाज की नींव है।पर्यावरण संरक्षण हम सभी की सामूहिक जिम्मेदारी जिसे हम सभी को सजगता से निभाना होगा। वस्तुतः प्रकृति के संरक्षण से ही धरती पर जीवन का संरक्षण हो सकता है। उन्होंने कहा की वृक्ष ही मनुष्य जीवन का आधार हैं। यह मनुष्य की हजारों जरूरतों को पूरा करते हैं। पेड़-पौधे न हों तो धरती पर हमारा जीवन असंभव है। इसलिए धरती को बचाने, पर्यावरण शुद्धता तथा ग्लोबल वार्मिग से बचने के लिए हमें अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिएं। उन्होंने सभी को पौधारोपण से प्रकृति संरक्षण में सहयोग देने के लिए प्रेरित किया। हम सब तभी तक सुरक्षित है, जब तक हमारा पर्यावरण सुरक्षित है, हमें प्रकृति और पर्यावरण के बीच में समन्वय बनाकर रखना होगा, यह हमारा नैतिक दायित्व भी है। पर्यावरण है तो प्रकृति है, प्रकृति को सुरक्षित रखने के लिए पर्यावरण को सुरक्षित रखना जरूरी है। प्रत्येक व्यक्ति को पौधारोपण के लिए आगे आना चाहिए एवं प्रत्येक व्यक्ति को वर्ष में कम से कम एक पेड़ अवश्य लगाना चाहिए। धरती को यदि बचाना है तो हमें पर्यावरण बचाना पड़ेगा, पेड़ लगाने पड़ेंगे। यह संपूर्ण मानव समाज के हित में है।

राज भवन एवं बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय के निर्देशानुसार प्रदेश के सभी संबद्ध 42 इंजीनियरिंग कॉलेजों में भी वृक्षारोपण अभियान का आगाज किया गया जिसमें संकाय सदस्य एवं विद्यार्थियों द्वारा बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया गया।

Author