Trending Now




बीकानेर लो देश के अन्य राज्यों की तरह प्रदेश में भी आम जनता को ट्रैफिक चालान को भरने के लिए कोर्ट के चक्कर नही काटने होंगे. अब चालान भरने के लिए मोबाइल या कंप्यूटर पर एक क्लिक ही काफी होगा.ट्रैफिक चालान के ऑनलाइन निस्तारण के लिए राज्य की पहली पहली वर्चुअल कोर्ट जयपुर में खोली गई है. मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एस एस शिंदे ने बुधवार को एक सादे समारोह में इस वर्चुअल कोर्ट का उद्घाटन किया. समारोह में हाईकोर्ट के सीनियर जज जस्टिस एम एम श्रीवास्तव सहित सभी जज मौजूद रहे.

सुनवाई से लेकर जुर्माना भरने तक, सब कुछ ऑनलाइन

दैनिक दिनचर्या में वाहन चलाना आम जरूरत बन चुकी है और अक्सर नियमों की पालना नहीं करने पर ट्रैफिक चालान भी कट जाते हैं. चालान कटने के बाद कोर्ट में चालान भरने की प्रक्रिया का सुनकर ही पसीने आने लगते हैं. कई बार लोगों को कोर्ट जाकर चालान की राशि जमा कर अपने कागज और वाहन को छुड़ाना होता है. ऐसे में लोगों का धन और समय की बर्बादी के साथ साथ कई मुश्किलों का भी सामना करना पड़ता है. अब लोगों को वर्चुअल कोर्ट खुलने से वाहन चालकों को जुर्माना भरने के लिए अदालत जाने की जरूरत नहीं होगी.

ऑनलाइन कोर्ट के जरिए ऑनलाइन तरीके से ही ट्रैफिक चालान भर सकेंगे. अपने फोन के माध्यम से चालान का निस्तारण वर्चुअल ट्रैफिक कोर्ट में करा सकेंगे. इतना ही नहीं, इसके लिए उन्हें किसी वकील अथवा न्यायालय के कर्मचारी से भी संपर्क करने की जरूरत नहीं है.

जयपुर में हुई शुरूआत

फिलहाल जयपुर के पुलिस थानो में बनाये जाने वाले सभी चालान, ई चालान के रूप में वर्चुअल कोर्ट में पेश किये जायेंगे. वर्चुअल कोर्ट उन सभी ई चालानों पर ऑनलाइन सुनवाई करते हुए ऑनलाइन ही आदेश पारित करेगी. आदेश के तहत लगाए गए जुर्माना राशि के लिए वाहनचालक ऑनलाइन ही जमा करा सकेगा. जयपुर में इस पहली वर्चुअल कोर्ट के लिए मोबाइल मजिस्ट्रेट कोर्ट संख्या 2 को प्रभार सौपा गया हैं.

राजस्थान हाईकोर्ट की वेबसाइट पर लिंक

कोर्ट के लिए राजस्थान हाईकोर्ट की वेबसाइट https://hcraj.nic.in पर ही लिंक दिया गया हैं. दिए गए वेबसाइट लिंक पर जाकर ऑनलाइन कोर्ट की प्रक्रिया और चालान जमा करने तक की संपूर्ण प्रक्रिया समझ सकते हैं. वेबसाइट पर सभी जानकारी और दिशानिर्देश दिए गए हैं.

90 दिन के भीतर भरना होगा चालान

ऑनलाइन कोर्ट शुरू होने जाने से ट्रैफिक का अपराध दोहराने वालों की पूर्ण जानकारी यातायात विभाग के रिकॉर्ड में मौजूद रहेगी. चालान भरते समय नियमों का उल्लंघन करने वालों का डेटा सिस्टम में पहले से होगा. 90 दिनों के अंदर ई-चालान भरने का समय होगा.

मुख्य न्यायाधीश एस एस शिंदे ने किया उद्घाटन

राज्य की पहली वर्चुअल कोर्ट का उद्घाटन बुधवार को मुख्य न्यायाधीश एस एस शिंदे ने किया. उद्घाटन समारोह में जयपुर हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश के साथ जस्टिस एम एम श्रीवास्तव, जस्टिस अशोक गौड़, जस्टिस इन्द्रजीत सिंह, जस्टिस बिरेन्द्रकुमार, जस्टिस प्रकाश गुप्ता मौजूद रहे. वहीं, जोधपुर हाईकोर्ट से जस्टिस अरूण भंसाली, जस्टिस संदीप मेहता, जस्टिस दिनेश मेहता सहित कई जज वर्चुअल तरीके से समारोह में शामिल हुए. समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य न्यायाधीश एस एस शिंदे ने कहा कि वर्चुटल कोर्ट से अब राज्य में छोटे छोटे मामले जिनका निस्तारण जुर्माना राशि जमा करने मात्र से हो सकता है. उसके लिए आम जनता को न्यायालय तक आकर प्रक्रिया से नहीं गुजरना पड़ेगा. साथ ही अदालतों में इस प्रकार के दर्ज होने वाले मुकदमों और उनके निस्ताण में लगने वाले समय की बचत कि जा सकेगी. मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि राज्य में ई-कोर्ट की शुरुआत की गई है ताकि वादियों को न्याय के लिए अदालत के चक्कर काटने की जरूरत न पड़े.

Author