Trending Now




बीकानेर,पुलिस महकमेंं में चल रही तबादलों की बयार में अब बीकानेर जिला पुलिस में बड़ा बदलाव होगा। पुख्ता खबर है कि इस सप्ताह में जिले के दर्जनभर थानेदार बदल जायेगें। थानेदारों के तबादलों की लिस्ट जिला पुलिस मुख्यालय में तैयार पड़ी है,जो आज कल में जारी हो जायेगी। बड़े पैमाने पर हो रहे थानेदारों के तबादलों की इस लिस्ट को लेकर पुलिस हल्कों में नहीं आमजन में बेसब्री से इंतजार है। वहीं थानों में पोस्टिंग के लिये पुलिस निरीक्षकों में जबरदस्त होड़ सी मची हुई है। मनचाहे थानों में पोस्टिंग के लिये मंत्रियों और विधायकों से लेकर पुलिस महकमें के आला अफसरों की सिफारिशों का दौर भी परवान पर है। सबसे ज्यादा होड़ जिला पुलिस के कोटगेट थाने में तैनाती को लेकर चली रही है। खबर है कि कोटगेट थाने में पोस्टिंग के लिये तीन प्रभावशाली पुलिस निरीक्षकों ने अपनी समूची ताकत झोंक रखी है । इनमें महेन्द्र दत्त शर्मा का नाम प्रमुखता पर चल रहा है जो पहले भी इस थाने के दावेदार रह चुके है । इसमें अलावा सीआई नया शहर गोविन्द सिंह चारण भी कोटगेट थाने की दौड़ में शामिल है। वहीं सदर,बीछवाल और जामसर थाने में तैनाती के लिये भी थानेदारों के बीच खासी मशक्कत चल रही है,जो फिलहाल रिक्त है। जिला पुलिस मुख्यालय से जुड़े सूत्रों की मानें तो रिक्त पड़े थानों में नये थानेदारों की पोस्टिंग के अलावा जिला पुलिस के करीब दर्जनभर थानेदारों को इधर उधर किया जायेगा। बदलाव की इस बयार में नोखा सीआई ईश्वर प्रसाद जांगिड़ शहरी इलाके के किसी थाने में तैनाती के लिये जोर आजमाइस में जुटे हुए है। इसी तरह महिला थाना सीआई सुरेन्द्र प्रजापत,नया शहर थाना सीआई गोविन्द सिंह चारण,यातायात थाना प्रभारी प्रदीप सिंह भी अब नये थाने में तैनाती की दौड़ में शािमल है। तबादलों की दौड़ में जिन थानेदारों के नाम प्रमुखता से सामने आये है उनमें सीआई इंद्र कुमार, सुमन जयपाल,अनिल कुमार झाझडिय़ा, ईश्वरानंद, रमेश सर्वटा, बलवंत सिंह, शंातिलाल,किशन सिंह भाटी, सुमेर सिंह इंदा, मजीदा खान भी शामिल है।

कोटगेट थाने पर टिकी है सबकी नजर
जिला पुलिस के सबसे अहम माने जाने वाले कोटगेट थाने पर सबकी नजर टिकी हुई है। जल्द ही इस थाने में नये सीआई की नियुक्ति होनी है। लेकिन नया सीआई कौन होगा इसे लेकर चर्चाओं का माहौल गरम है। सिर्फ पुलिस महकमें में ही नहीं बल्कि शहर की जनता में इसे लेकर उत्सुकता है कि कोटगेट का नया सीआई कौन होगा । हाल ही पुलिस महकमें में रैंज स्तर पर हुए तबादलों में कोटगेट थाना प्रभारी मनोज माचरा का तबादला पहले हनुमानगढ कर दिया गया और फिर जिला मुख्यालय से जारी हुई पुलिस निरीक्षकों की लिस्ट में उन्हे अजमेर रैंज भेजा गया है। ऐसे में करीब सप्ताहभर से कोटगेट थाना प्रभारी का पद रिक्त चल रहा है। जानकारी में रहे कि जिले में कुल 28 थाने हैं। इनमें सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है कोटगेट थाना, क्योंकि इस थाने के तहत आने वाले प्रमुख बाजारों, व्यावसायिक काम्प्लेक्स, ज्वैलरी के शोरूम और अन्य बड़े शो-रूम में रोज एक करोड़ से ज्यादा का कारोबार होता है। इतना ही कोटगेट पुलिस थाना जिले के सबसे ज्यादा संवदेनशील थानों में शािमल है ।

प्रमोट हुए नये थाने में लगेगें पुलिस निरीक्षक
जानकारी में रहे कि सीएम अशोक गहलोत की बजट घोषणा के तहत बीकानेर जिले में अभी हाल ही पन्द्रह थाने प्रमोट किये गये है। इनमें अब उप पुलिस निरीक्षक की जगह पुलिस निरीक्षकों की तैनाती की जायेगी। वहीं जिले में फिलहाल करीब पैंतीस पुलिस निरीक्षक तैनात है। ऐसे में माना जा रहा है कि ज्यादात्तर पुलिस निरीक्षकों की थानों में तैनाती हो जायेगी। जिन थानों को प्रमोट किया गया है उनमें गंगाशहर, बीछवाल, कोतवाली, नापासर, नोखा, जसरासर, पांचू, देशनोक, कालू, जामसर, दंतौर, छत्तरगढ़, शेरूणा, कोलायत और गजनेर पुलिस थाने शामिल है।

Author