Trending Now




बीकानेर,पीबीएम अस्पताल के मानसिक रोग एवं नशामुक्ति विभाग एवं बीकानेर साईकेट्रिक सोसायटी द्वारा शनिवार को रानी बाजार स्थित होटल पार्क पैराडाईज में इंडियन साइकेट्रिक सोसायटी, राजस्थान चैप्टर की वार्षिक मिड टर्म सी.एम.ई. का आयोजन किया गया। इस एक दिवसिय शैक्षणिक गतिविधि में एम्स दिल्ली, पी.जी.आई. चंडीगढ़, एम्स जोधपुर, जी.एम.सी.एच. चंढीगढ़ के साथ-साथ प्रदेशभर के मनोचिकित्सकों ने भाग लिया।
कार्यक्रम में अतिथि एसपी मेडीकल कॉलेज के प्राचार्य मो सलीम, सहायक आचार्य डॉ सुरेंद्र कुमार वर्मा, सीकर मेडीकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ केके वर्मा, जयपुर के डॉ शिव गौतम रहे।
इस सी.एम.ई के आयोजक सचिव डॉ. हरफूल सिंह एवं संयुक्त सचिव डॉ. श्रीगोपाल गोयल ने बताया कि सी.एम.ई. में बच्चों और किशोरो में मिलने वाले सभी प्रकार के मानसिक रोगो पर चर्चा की गई। कार्यक्रम में एम्स दिल्ली से डॉ विचित्र नंदा पात्रा ने बच्चों और किशोर अवस्था में स्वयं को नुकसान पहुंचाने व आत्महत्या के कारणों के बारे में चर्चा की तथा डॉ यतनपाल सिंह ने इंटरनेट एडिक्शन के बारे में जानकारी दी।
जी.एम.सी.एच. चंढीगढ़ से डॉ प्रीती अरूण ने आटिज्म के ईलाज के बारे में जानकारी दी। एम्स जोधपुर से डॉ नरेश नेभिनानी ने बच्चों पर होने वाले यौन प्रताडऩा कानूनी प्रावधान तथा सामाजिक परिस्थितियों में इसके रोकथाम के बारे में चर्चा की। पी.जी.आई. चंडीगढ़ के डॉ अखिलेश शर्मा ने आज के अत्याधुनिक युग में स्क्रीन मीडिया का बच्चों के मानसिक विकास पर होने वाले प्रभावों के बारे में बताया तथा एस.एम.एस. मेडिकल कॉलेज, जयपुर के डॉ गुंजन सोलंकी ने बच्चों व किशोरों में ओ.सी.डी. के उपचार के लिए हाल ही में विकसित नई उपचार विधियों के बारे में प्रकाश डाला।
कार्यक्रम में डॉ अच्युत त्रिवेदी, डॉ मुरलीधर स्वामी, डॉ राकेश गढ़वाल, डॉ देवानंद, डॉ प्रीतम, डॉ कैलाश, डॉ निशांत, डॉ राधेश्याम, डॉ राकेश, डॉ ईसा, डॉ कन्हैया कच्छावा, डॉ अनंत राठी, डॉ सिद्धार्थ असवाल, डॉ परनीत, डॉ मंजू बिश्नोई, डॉ संगीता हटीला आदि मौजूद थे।

Author