Trending Now




बीकानेर। राष्ट्रीय एकता, सद्भावना एवम् पर्यावरण रक्षा जत्था, बीकानेर की एक सभा अंकिता माथुर की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। जिसमें जत्था राष्ट्रीय एकता, सद्भावना एवम् पर्यावरण रक्षा अभियान 17 जुलाई, 2022 से आरंभ करने का फैसला लिया गया। अंकिता माथुर ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर सार्वजनिक घोषणा की कि 17 जुलाई को युवक व युवतियां गांधी पार्क से एक साईकिल रैली शहर के प्रमुख मार्गों से निकालेंगे। साईकिल रैली को प्रातः 7 बजे संभागीय आयुक्त श्री निरज के पवन हरी झण्डी दिखाकर रवाना करेंगे। इस रैली का नेतृत्व पर्यावरण के क्षेत्र में सक्रिय सामाजिक कार्यकर्ता सोहेल भाटी करेंगे।
युवकों ने यह संकल्प लिया कि बीकानेर को वे हरा-भरा बनायेंगे उसके लिए वृक्षारोपण के साथ-साथ नागरिकों में आपसी सद्भाव भाईचारा व प्रेम होना पहली शर्त है। युवक-युवतियों भाईचारा सद्भाव बनाए रखने के लिए प्रत्येक मौहल्ले में जन चेतना जगाने के लिए सक्रिय रहेंगे।
सोहेल भाटी के अनुसार 17 जुलाइ्र्र को साईकिल जत्था शहर के विभिन्न मार्गों से होता हुआ फोर्ट स्कूल के मैदान में भ्रमण पथ पर पहुंचेगा और वहां वृक्षारोपण का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर प्रेरणा गीत भी गाए जाएंगे।
अंकिता माथुर ने यह भी बताया कि युवकों के इस अभियान के साथ गांधी विचारधारा और लोकतंत्र में विश्वास करने वाले अनेकों वरिष्ठ व्यक्ति भी जुड़ रहे हैं। बंगाल के पूर्व राज्यपाल व महात्मा गांधी के पड़पोते तुषार गांधी के साथ समग्र सेवा समिति के संवाई सिंह, बंसत हरियाणा, विरेन्द्र विद्रोही जैसे विचारक और प्रबुद्ध लोग इस अभियान को आर्शीवाद प्रदान करेंगे। इसी के तहत 19 जुलाई, 2022 को एक जत्था बीकानेर से रवाना होकर करीब 400 किलोमीटर की यात्रा कर 23 जुलाई, 2022 को जयपुर पहुंचेगा। 24 जुलाई, 2022 को महात्मा गांधी के पडपोते व गांधी चिंतनधारा के प्रवक्ता तुषार गांधी राज्य भर से आये लोकतंत्र व सद्भाव में विश्वास करने वाले लोगों को संबोधित करेंगे।

Author