Trending Now




बीकानेर, ‘एक पौधा सुपोषित बेटी के नाम’ कार्यक्रम के तहत पूरे साल के दौरान जन्म लेने वाली बेटियों की माताओं को सहजन फली का पौधा भेंट किया जाएगा। इसके लिए तीस हजार पौधे तैयार करवाए जा रहे हैं।

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि बेटी जन्म को उत्सव की तरह मनाने और बेटी को आगे बढ़ने के लिए बेहतर वातावरण उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से चल रहे ‘शक्ति’ अभियान के तहत जिले में जन्म लेने वाली सभी बेटियों की माताओं को उपहार स्वरूप सहजन फली का पौधा दिया जाएगा। इसके लिए वर्ष भर में जन्म लेने वाली बेटियों की संख्या के अनुरूप पौधे तैयार करवाए गए हैं। इसके पहले चरण में इसी महीने आंगनबाड़ी केन्द्र स्तर तक बेटी जन्म का उत्सव मनाते हुए यह पौधे वितरित किए जाएंगे। इस दौरान इस वर्ष अप्रैल से अब तक जन्मी बेटियों की माताओं को यह पौधा दिया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा जिला कलक्टर के हस्ताक्षर युक्त बधाई संदेश भी दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि वन विभाग की नर्सरियों के माध्यम से संबंधित आंगनबाड़ी केन्द्रों तक यह पौधे पहुंचाए जाएंगे तथा प्रत्येक केन्द्र पर बेटी के जन्म का उत्सव मनाया जाएगा।
*अभियान के तहत हो रहे अनेक नवाचार*
शक्ति अभियान के तहत जिले में अनेक नवाचार हो रहे हैं। इनमें बेटी जन्म को उत्सव की तरह मनाने के अलावा, जिले के स्कूलों में आईएम शक्ति कॉर्नर तथा वॉल ऑफ इंसपिरेशन तैयार करवाए जा रहे हैं। शक्ति ई-मैगजीन के माध्यम से सफल महिलाओं की कहानियां और संघर्ष को जन-जन तक पहुंचाया जा रहा है। इसी श्रृंखला में स्कूलों में गुड टच बैड टच और माहवारी स्वच्छता प्रबंधन की जानकारी भी दी जा रही है।

Author