Trending Now




बीकानेर,पुरानी गिन्नाणी में पानी भरने की समस्या की असली जड़ 34 साल पुराना सीवर है, जिसकी कभी सफाई नहीं हुई। सूरसागर के सेल्फी प्वाइंट से लेकर फार्ट डिस्पेंसरी तक सीवर जाम है।जमीन से करीब 25 फीट गहरे नाले को 50 मीटर की लंबाई तक साफ किया जाएगा। पीएचईडी ने 1988 में सीवर बिछाया था। भारी बारिश के कारण बूढ़ी गिनानी में पानी भर गया और जूनागढ़ के खाई व सुरसागर में पानी जाने की समस्या को देखते हुए कलेक्टर ने आरयूआईडीपी के एक्सईएन अनुराग शर्मा को बुलाया.क्योंकि वर्ष 2008 में आरयूआईडीपी ने वर्षा जल निपटान के लिए चार बड़े सीवर बनाए।

उस समय उसने जूनागढ़ और सुरसागर के बीच एक नहर भी डाली थी। उसका पूरा नक्शा उसके पास है। अधिकारी ने कलेक्टर को बताया कि सेल्फी प्वाइंट से लेकर फार्ट डिस्पेंसरी तक एक पुराना गंदा सीवर है, जो सीवर के काम आता है. खाने के बाद आपको इसे साफ करना होगा। नाला बंद होने से पानी का बहाव नहीं हो पा रहा है। जिससे बारिश का पानी नहीं निकल पाता है। जिला कलेक्टर के निर्देश पर अब निगम की ओर से सीवर की सफाई का काम शुरू कर दिया गया है।

इसी तरह गिना के सामने जूनागढ़ की क्षतिग्रस्त दीवार व टूटी सड़क की मरम्मत का कार्य भी सोमवार को शुरू कर दिया गया. जूनागढ़ के दूसरी तरफ नाले से पानी निकालने के लिए दीवार गिरा दी गई है. मरम्मत कार्य के चलते जूनागढ़ के सामने से जाने वाला रास्ता बंद कर दिया गया है. यह सड़क करीब दो सप्ताह तक बंद रहेगी। इस सड़क से रोजाना 50 हजार लोग गुजरते हैं। इन लोगों को धोबि धोरा, हनुमान हथा, आर्मी रोड और गिन्नाणी के बाहर से यात्रा करनी होगी।

Author