Trending Now




बीकानेर, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के. ने शनिवार को पूगल पंचायत समिति सभागार में ग्रामीण विकास एव पंचायत राज विभाग की योजनाओं की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने सभी योजनाओं के स्वीकृत कार्य तय समय में पूर्ण करने के निर्देश दिए और कहा कि अधिकारी इन कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता दें।उन्होंने 15वें वित्त आयोग व छ्ठे राज्य वित्त आयोग के कार्यों की स्वीकृतियां नियमित जारी कर इन्हें ई-स्वराज व ई-पंचायत पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस कार्य में लापरवाही असहनीय होगी। ऐसा करने वाले कार्मिकों के विरुद्ध सख्त अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।
उन्होंने पंचशाला, ई-श्रम, आधार सीडिंग, उद्यान विकास सहित विभिन्न कार्यों को प्राथमिकता से पूरा करने व जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में होने वाली बैठक से बेहतर प्रगति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
*किया कार्यों का निरीक्षण*
मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने मनरेगा के तहत ग्राम पंचायत थारुसर में चरागाह के कार्यो का निरीक्षण किया। उन्होंने पौधों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा। विकास अधिकारी को मानसून से पूर्व पौधारोपण की समस्त प्रक्रिया पूर्ण करने के निर्देश दिए, जिससे अपेक्षित पौधारोपण समय बद्ध करवाया जा सके। तकनीकी स्टाफ को कार्यों के नियमित निरीक्षण के निर्देश दिए। पंचायत समिति की बराला, रामनगर, नाडा, भानसर, सम्मेवाला में श्रम नियोजन 50 से कम पाए जाने पर नाराजगी जताई व श्रम नियोजन बढ़ाने में उचित प्रगति की बात कही। इसे गम्भीरता से लेते हुए श्रम नियोजन न बढ़ने पर सम्बंधित के खिलाफ कार्यवाही की जाने की चेतावनी दी। निरीक्षण के दौरान विकास अधिकारी, तकनीकी अधिकारी सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

Author