Trending Now




बीकानेर,शहर में चोरों की गैंग ने डेरा डाल रखा है। घर-दुकान, गोदाम के साथ-साथ बाइक व कारें चोरों के निशाने पर हैं। हर दिन तीन से चार बाइक, पखवाड़ेभर में एक दुकान व घर को चोर निशाना बना रहे हैं।चोरों ने पुलिस व आमजन की नाक में दम कर रखा है। चोर पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था को धता बताते हुए हर दिन वारदात कर रहे हैं। हालात यह है कि इन दिनों चोर पीबीएम पर न जर गड़ाए हुए है। बाइक सवार बाइक खड़ी कर जाने के कुछ ही देर में उड़ा ले जाते हैं। शहर के सदर, जेएनवीसी, नयाशहर, कोटगेट, कोतवाली, सदर व गंगाशहर में बाइक चोरी की अधिकांश वारदातें हो रही हैं।

पीबीएम अस्पताल में चोर नजर गड़ाए बैठे हैं। इसका ताजा उदाहरण यह है कि पिछले तीन दिन में एक ही परिवार की चार बाइक चोरी हो चुकी हैं। राजकुमार पुत्र भगवानदास जोशी की पांच जुलाई, प्रतिबिम्ब पुत्र शशि शेखर की छह जुलाई एवं शिवप्रकाश पुत्र श्यामसुंदर व्यास की सात जुलाई को बाइक चोरी हो गई। राजकुमार जोशी बताते हैं कि पीबीएम में उनकी रिश्तेदार भर्ती है। इस दरम्यान पीबीएम अस्पतापल के आईसीयू के बाहर गाड़ी खड़ी की लेकिन कोई अज्ञात व्यक्ति चुरा ले गया। पीडि़त जोशी ने शुक्रवार को बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश, पुलिस अधीक्षक योगेश यादव, संभागीय आयुक्त नीरज के पवन, पीबीएम अधीक्षक डॉ. पीके सैनी से मिलकर पीबीएम में बढ़ रही चोरी की वारदातों पर अंकुश लगाने की गुहार लगाई है। वहीं दूसरी ओर मोहता सराय निवासी नारायण चूरा 28 जून की सुबह साढ़े पांच बजे वरिष्ठ नागरिक भ्रमण पथ पर घुमने गया। पार्किग स्थल पर बाइक खड़ी की सात बजे वापस आया तो बाइक गायब थी। चोरी की घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई है, जिसमें दो युवक एक बाइक पर आते है और उसकी बाइक को चुरा कर ले जाते हुए दिखाई दे रहे हैं। इस संबंध में सदर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर रही है।

पुलिस विभाग के आंकड़ों की मानें तो पिछले छह माह में चोरी के 243 मामले दर्ज हुए हैं, जिसमें से 80 फीसदी बाइक चोरी के हैं। पिछले एक माह में 39 से अधिक अधिक बाइक चोरी हो चुकी हैं लेकिन इनमें भी पुलिस केवल एक-दो बाइक चोरी का ही पर्दाफाश कर पाई है। तकरीबन हरेक थाना क्षेत्र में बाइक चोरी की वारदातें हुई है लेकिन न बरामदगी हुई और न ही चोर हत्थे चढ़े हैं।

बाइक चोरी की वारदातों को रोकने के लिए एक्शन प्लान तैयार कर रहे हैं। सभी थानाधिकारियों को निर्देश देकर जिन क्षेत्रों में बाइक चोरी की ज्यादा वारदातें हो रही है, उन्हें चिन्हित करवा रहे हैं। वारदातों को रोकने के लिए विशेष गश्त व निगरानी की व्यवस्था करेंगे। अमित कुमार बुड़ानिया, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर

Author