Trending Now




बीकानेर नई दिल्ली.आम जनता पर महंगाई की एक और मार पड़ी है। बैंकों की ओर से एटीएम ट्रांजैक्शन चार्ज में बढ़ोतरी कर दी गई है। बैंकों ने एटीएम( ATM ) से कैश निकालने पर चार्ज बढ़ा दिया है। बैंकों ने ये कदम रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए उठाया है । आपको बता दें कि RBI ने करीब 9 सालों के बाद एटीएम ट्रांजैक्शन ( ATM Transaction Fee) में बढ़ोतरी कर दी है।अब आपको एटीएम से कैश निकलने पर पहले से अधिक चार्ज चुकाना होगा। बैंक ने इंटरचेंज फीस में बढ़ोतरी का फैसला किया है। आपको बता दें कि इंटरचेंज फीस ऐसा शुल्क होता है, जो बैंक क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से पेमेंट प्रोसेस करने के लिए मर्चेंट्स से लेता है। इस बारे में संसद में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री भागवत किशनराव कराड जानकारी दी और कहा कि RBI ने 1 जनवरी 2022 से बैंकों को कस्टमर चार्ज क तौर पर 21 रुपए वसूलने की छूट दे दी है। वर्तमान में ये चार्ज 20 रुपए है।

कितनी बार बिना किसी शुल्क के निकाल सकते हैं कैश
आपको बता दें कि RBI के निर्देशों के मुताबिक खाताधारक अपने बैंक के ATM से महीने में 5 बार फ्री में ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। वहीं आप जितनी बार चाहे अपने बैंक के ATM से नॉन कैश ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। वहीं दूसरे बैंक के ATM से आप महीने मे 3 से 5 बार फाइनेंशियल और नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। इसके बार आप हर ट्रांजैक्शन के लिए चार्ज देना होगा। बैंकिंग नियम के मुताबिक मेट्रो शहरों दूसरे बैंक के एटीएम से 3 बार फ्री ट्रांजैक्शन की सुविधा है।

बैंक बढ़ा सकते हैं ट्रांजैक्शन लिमिट

संसद में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री भागवत किशनराव कराड ने कहा कि ये जरूरी नहीं कि बैंकों द्वारा एटीएम ट्रांजैक्शन के लिए चार्ज वसूला जाए, ये बैंको पर निर्भर करता है, अगर वो चाहें तो वे अपनी ओर से ट्रांजैक्शन लिमि​ट बढ़ा भी सकते हैं।

Author