Trending Now




बीकानेर,मेरा बीकाणा अब बदल रहा है। कभी बेतरतीब और अस्त-व्यस्त यातायात के लिए पहचाने जाने वाले बीकानेर की यह व्यवस्था अब सुधरने लगी है। सड़कें खुली हैं, अतिक्रमण मुक्त हैं और यातायात सुगम हो चला है। यह संभव हुआ है, संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन की पहल और निर्देश के साथ जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल के नेतृत्व में प्रशासनिक टीम की मुस्तैदी की बदौलत।

बीकानेर शहर में यातायात की दृष्टि से कोटगेट रेलवे फाटक सबसे चुनौतीपूर्ण स्थान है। यह फाटक दिन में दर्जनों बार बंद होता और यहां सैंकड़ों वाहन लम्बे समय तक फंसे रहते। इससे प्रतिदिन लोगों का समय, ऊर्जा और इंधन बर्बाद होता। एक समय था, जब यह क्षेत्र सबसे अधिक प्रदूषित क्षेत्र बन गया था। इस समस्या का समाधान दूर की कोड़ी लग रहा था, लेकिन ऐसे दौर में केइएम रोड क्षेत्र में एकतरफा यातायात व्यवस्था लागू करने के साथ इसे नो पार्किंग एरिया घोषित करने से इस समस्या का समाधान, बिना किसी खर्च के हो गया है।

नो पार्किंग जॉन हो जाने से अब यहां एक भी वाहन नहीं ठहरता। इससे सड़क के दोनों ओर आठ से दस फिट तक अतिरिक्त स्थान मिल गया है। आवाजाही की एकतरफा व्यवस्था लागू करने के कारण रेलवे फाटक के बंद होने के बावजूद यहां यातायात का दवाब नहीं रहता और फाटक खुलने के साथ ही सभी अपनी मंजिल की ओर बढ़ने लगे हैं। वाहनों की पार्किंग के लिए रतन बिहारी पार्क सहित विभिन्न स्थानों पर प्रभावी व्यवस्था की गई है।नो पार्किंग जोन की वजह से केइएम रोड से कोटगेट तक आने वाले लोगों को परेशानी नहीं हो, इसके मद्देनजर यहां भामाशाहों के सहयोग से ई-रिक्शा की निःशुल्क व्यवस्था की गई है। इसी प्रकार फड़ बाजार स्थित मिर्ची गली को भी दुपहिया वाहनों के लिए बंद कर दिया गया है। इससे भी यातायात व्यवस्था में सुधार आया है।

म्यूजियम सर्किल पर अब नहीं लगता जाम
म्यूजियम सर्किल पर अब जाम नहीं लगता। एकतरफा यातायात व्यवस्था लागू करने से यहां से गुजरने वाले राहगीरों को राहत मिली है। संभागीय आयुक्त की पहल पर लागू व्यवस्था के तहत जयपुर रोड से श्रीगंगानगर रोड की ओर आने वाले वाहनों को पीडब्लयूडी कार्यालय कॉर्नर से होते हुए मुख्य सड़क पर जाने तथा श्रीगंगानगर रोड से जयपुर रोड की ओर आने वाले वाहनों के लिए जिला परिषद कार्यालय के आगे से गुजरने की व्यवस्था की गई है। इसके बीच में आने वाले डिवाइडर को हटा दिया गया है, इससे यह मार्ग पर्याप्त चौड़ा हो गया है। इसी प्रकार जयपुर रोड से आने वाली बसों के करण होंडा के पास के ठहराव को भी खत्म कर दिया गया है। बसों को टेस्सीटोरी पार्क के पास रुककर सवारियां लेनी होंगी।

रानी बाजार पुलिया के नीचे मार्ग हुआ चौड़ा
शहरी क्षेत्र में यातायात व्यवस्था में सुधार की कवायद में एक ओर महत्वपूर्ण निर्णय रानी बाजार पुलिया से अम्बेडकर सर्किल और मेडिकल कॉलेज चौराहा जाने वाले वाहन चालकों के लिए किया गया है। पीबीएम अस्पताल की दीवार को पीछे लेने से दोनों ओर जाने वाला मार्ग चौड़ा हो गया है। यहां से अतिक्रमण हटाए गए हैं। पुल के नीचे छोटा सर्किल बनाकर दुपहिया और चौपहिया वाहनों के निकासी की प्रभावी व्यवस्था कर दी गई है। साथ ही पीबीएम अस्पताल के आगे से गुजरने वाले मरीजों एवं उनके परिजनों की सुरक्षा के मद्देनजर मेजर पूर्ण सिंह सर्किल से भारी वाहनों का पीबीएम अस्पताल की मुख्य सड़क पर वाहनों का प्रवेश वर्जित करते हुए वैकल्पिक मार्ग निर्धारित किए गए हैं।

श्रीगंगानगर चौराहे पर सुधरी व्यवस्था
श्रीगंगानगर चौराहे पर चौधरी भीमसेन सर्किल के पास यातायात व्यवस्था सुधार का परिणाम भी अब दिखने लगा है। यहां से पूगल और श्रीकोलायत की ओर जाने वाली बसों के ठहराव के लिए प्रभावी व्यवस्था की गई है। इससे बार-बार सड़क पर लगने वाले जाम और इससे आमजन को होने वाली परेशानी से मुक्ति मिली है। इन बसों के ठहराव के लिए स्थाई व्यवस्था करने की योजना पर भी कार्य चल रहा है। इसी प्रकार जयपुर रोड पर पंचायत समिति के आसपास के क्षेत्र को भी अतिक्रमण मुक्त करते हुए यहां की व्यवस्था में भी

आमूलचूल सुधार किया गया है।
इस प्रकार संभागीय आयुक्त के निर्देशों के अनुरूप जिला प्रशासन एवं पुलिस विभाग द्वारा की गई यह व्यवस्थाएं बीकानेर को वर्षों पुरानी समस्याओं से मुक्ति दिला रही हैं। इससे प्रशासनिक तंत्र के प्रति आमजन का विश्वास और अधिक प्रगाढ़ हुआ है और कभी असंभव सी दिखने वाली यह परेशानियां दूर होने से राहत भी मिली है।

Author