Trending Now




बीकानेर,अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय में योगाभ्यास किया गया | इस साल योग दिवस की थीम ‘मानवता के लिए योग रखी गई है जिसका उद्देश्य कोरोना जैसी महामारी जिससे शरीर ही नहीं मन पर भी विपरीत असर पड़ता है और चिंता, अवसाद जैसी मानसिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है, के लिए मन एवं शरीर को स्वस्थ बनाना है। इन्हीं समस्यायों को दूर करने के लिए योग का सहारा लिया जाना चाहिए | इस कार्यक्रम के आयोजन हेतु श्रीमती पायल चौधरी ( अंतर्राष्ट्रीय योगा प्रशिक्षिका) के द्वारा योगाभ्यास करवाया गया जिसमें उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा जारी सामान्य योग अभ्यास का अनुसरण करते हुए बताया कि शरीर और मन को एकाग्रचित्त रखने हेतु दोनो का स्वस्थ रहना अंत्यंत आवश्यक है। जिसके लिए हमें योगाभ्यास को दैनिक दिनचर्या में शामिल करना बहुत ज़रूरी है। हमें नियमित से योग करके मन एवं शरीर के बीच संतुलन बनाने का प्रयास करना चाहिए।

इसी संदर्भ में कुलपति अम्बरीश शरण विद्यार्थी द्वारा योगाभ्यास की आवश्यकता और इसके अनुसरण की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए बताया कि शरीर और मन को शांत करने के लिए योग शारिरिक एवं मानसिक अनुशासन का एक संतुलन बनाता है और साथ ही आत्मनिर्भरता भी विकासित करता है। योगा करना स्वस्थ जीवन की ओर रखा हुआ एक कदम है जो तनाव को दूर करने और अनेक बीमारियों को शरीर से दूर रखने में मदद करता है । योग का मतलब ही है जोड़ना, खुद में ऊर्जा को समाहित करना शरीर मन और आत्मा को मजबूत और खूबसूरत बनाना ।
कार्यक्रम का सफल संचालन डॉ अनु शर्मा और डॉ हेम आहूजा ने किया और कार्यक्रम को सुचारू रूप से सफल बनाने हेतु कार्य विशेषाधिकारी प्राचार्य अभिषेक पुरोहित ने अपना योगदान दिया महाविद्यालयों के सभी शिक्षकों, स्टाफ सदस्यों और छात्रों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया और अपनी अपने, योग संबंधित प्रश्नों का निदान किया

Author