Trending Now




जयपुर,आज गलवान दिवस की दूसरी वर्षगांठ के उपलक्ष्य में “टीम हमारा भारत” ने जयपुर स्तिथ 1971 युद्ध स्थल पर गलवांन के बलवानों की याद में कार्यक्रम आयोजित किया । क्रम में बड़ी संख्या में महिला पुरुष एवं बच्चों ने प्रदेशभर से पधार कर हिस्सा लिया. कार्यक्रम का आयोजन हवलदार राजेंद्र सिंह एवं निशा सेन की देखरेख में किया. कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण का केंद्र एनसीसी कैडेट्स द्वारा बलवान के के वीरों को सलूट एवं पायलटिंग देना रहा. कार्यक्रम के मुख्य वक्ता इंटरनेशनल गुर्जर महासभा अध्यक्ष / पूर्व सैनिक समिति राष्ट्रीय अध्यक्ष कर्नल देवानंद गुर्जर , मुख्य अतिथि जनरल पी कटेवा. कर्नल मेहरा ,कर्नल सहारन एवं पूर्व चेयरमैन माइनॉरिटी कमीशन राजस्थान श्री जसबीर सिंह एवम वरिशट अतिथि के रूप में श्री राज कुलदीप एवं इंटरनेशनल गुर्जर महासभा के प्रदेश अध्यक्ष श्री राजकुमार गुर्जर एवं सुविधा और मेजर मेहर चंद जाट रहे ।

कार्यक्रम की शुरुआत कार्यक्रम में पधारे अतिथि , प्रमुख नागरिक गन , युवा , महिलाएं एवम अन सी सी के कैडेट्स द्वारा सहीद दिवस पर पुश अर्पित किए गए एवम गलवान के वीर पुत्रों का आशीर्वाद प्राप्त किया । वीरपुत्रों की आत्मा की शांति के लिए प्राथना का आयोजन किया गया ।
हमारा भारत महिला अध्यक्ष अन सी सी कैडेट सेन ने बताया कि इस कार्यक्रम को उनकी टीम द्वारा आयोजन करवाने का सौभाग्य मिला और प्रदेश एवम देश के युवाओं तक देश की सेवा के लिए सदैव तैयार रहने की प्रेरणा स्रोत रहेगा। महिला अध्यक्ष ने बताया कि देश का हर युवा गलवान के वीरों से प्रेरणा श्रोत मानता है एवम उनकी वीरता की गाथा हर भारतीय तक पहुंचाएगा । उन्होंने भारत की सरकार और नागरिकों का सेना में महिलाओं को भर्ती खोलने के लिए आभार जताया।
कर्नल गूर्जर ने पुष्प अर्पित करने के उपरांत अपनी बात रखते हुए बताया कि गलवान युद्ध मे भारतीय सेना के बिहार रेजिमेंट के जवानों द्वारा अदम्य साहस के परिचय के कारण देश का दुनिया मे गौरव बढा एवम चीन को हार का मुह देखना परा था। देश उनके बलिदान को सदियों तक याद रखेगा एवम बलिदान इतिहास के पन्नो में सुनहरी अक्षरों में लिखा गया । उन्होंने राजस्थान सरकार से रेक्सो एवं सैनिक विश्राम गृह में सेवानिवृत्त सैनिकों को कॉन्ट्रैक्ट पर रखे जाने की कार्रवाई के दौरान न्यूनतम वेतन मापदंडों के उल्लंघन पर सुधार करने के लिए न्यूनतम मापदंड के मद्देनजर भूतपूर्व सैनिकों को वेतन देने की गुजारिश की.
जनरल कटेवा ने अपने उद्बोधन में ने गलवां घाटी में युद्ध के दौरान सैनिको के बलिदान को दुनिया में सबसे बड़ा बहादुरी का कार्य बताया । उन्होंने भारत के सैनिकों दुनिया मे सबसे सर्वश्रेष्ठ है और यही कारण है कि देश आज उन्नति के पथ पर बढ़ रहा है । कार्यक्रम के दौरान लगातार भारत मां के जयकारों से पूरे इलाके का माहौल राष्ट्रभक्ति भाव से गूंज उठा।
श्री जसवीर सिंह ने 1 वर्ष बीत जाने के बावजूद जयपुर स्तिथ 1971 युद्ध स्थल की देख रेख में कमी और जर जर हालात पर चिंता जताते हुते प्रदेश के मुख्य मंत्री एवम जयपुर महापौर से आग्रह किया कि इस का संज्ञान ले और सैनिकों के सम्मान को बरकरार करे । क्यों कि ये स्थल जयपुर कमिशनरेट के साथ होने के कारण जयपुर कमिश्नर द्वारा गोद लिए जाने का सुझाव दिया । येभी बताया की अगर सरकार देखभाल नही कर सकती तो सेना के हवाले कर दिया जाए । लेकिन इस तरह सैनिको के सम्मान को कम नही करना चाहिए
कर्नल दीपक चौधरी ,सूबेदार मीना. हवलदार जांगिड़ हवलदार प्रभु सेन.हाल ही में चयनित हुए आईपीएस रमेश मीणा.हर्षिका शर्मा. निकिता तंबोली शाहीन बनो यश बागडा दीपांशी जोधा प्रेरणा खटिक विष्णु शर्मा मानसी वर्मा कार्यक्रम में मौजूद रहे

Author