Trending Now




बीकानेर करणी नगर लालगढ़ बीकानेर के पॉश कॉलोनी में से एक कॉलोनी. इस कॉलोनी के निवासी श्यामसुंदर शारदा पर्यावरण के रक्षक और सेवा के क्षेत्र में अग्रणी रहते हैं

सुबह 4:00 बजे उठते ही उनकी दिनचर्या करनी नगर के सबसे पुराने हरे भरे पार्क में पंछियों के लिए लगाए पॉलिसियों में पानी भरना पेड़ पौधों में पानी डालना और सफाई व्यवस्था की देखरेख करना। यही कार्य इनके जीवन का मुख्य हिस्सा है। उनके पार्क के प्रति समर्पण की वजह से कॉलोनी वासियों को शुद्ध हवा और घूमने के लिए सुंदर पार्क दोनों का आनंद मिलता है।

श्याम सुंदर sarda ne park के बाहर एक स्वान कुंडी भी लगा रखी है जिसमें बोल लगा रखी है जिसकी वजह से पानी का वेस्टेज नहीं होता तथा आसपास के कुत्तों को पानी पीने के लिए सुलभ स्थान उपलब्ध है।

इस पार्क के ठीक सामने इनका खुद का घर है अपने घर के आगे भी एक ऑटोमेटिक सिस्टम से पानी पीने का कुंडी नुमा स्थान बना रखा है जिसमें अपने आप पानी आ जाता है और गोवंश को पानी पीने की पूरी सुविधा उन्होंने बना रखी है।

श्याम सुबह पशु पक्षियों की सेवा में लग जाते हैं इनके लिए दाना पानी की पूरी व्यवस्था करते हैं। पेड़ पौधों का पूरा ख्याल रखते हैं। इनके जीवन का एकमात्र उद्देश्य सेवा सेवा और एकमात्र सेवा है।

करणी नगर में इनके 50 परिवारों से इतने घनिष्ठ संबंध हैं कि कोई उनको बेटा मानता है कोई इनको भाई मानता है और कोई इनको परिवार के सदस्य। हर व्यक्ति के सुख दुख तकलीफ आराम मरने parne में हमेशा सेवा के लिए तत्पर रहते हैं।

बीकानेर की एकमात्र सेवा और देशभक्ति के संस्थान वंदे मातरम टीम से पिछले काफी वर्षों से श्यामसुंदर साrडा जुड़े हुए हैं। और टीम के सेवा कार्यों में हमेशा अग्रणी भूमिका निभाते हैं। पर्यावरण के प्रति जागरूक हर जीवन के प्रति सेवा और दया भाव रखने वाले श्यामसुंदर शारदा का बीकानेर के समस्त पर्यावरण प्रेमियों की तरफ से नमन और अभिनंदन

Author