Trending Now




बीकानेर,मंदिरों में प्रसाद के तौर पर मिठाई या फल ही मिलते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश में ऐसे मंदिर हैं. जहां प्रसाद में बहुत ही अनोखी चीजें मिलती हैं.Indian Temples Famous for Prasad: भारत त्योहारों और संस्कृति का देश है. यहां बहुत से प्राचीन मंदिर हैं और इन मंदिरों में मुख्यत: भगवान को हलवा, पूरी, खीर, मिठाई, नारियल, फल या बताशा-मिश्री का ही भोग लगता है, लेकिन भारत में कुछ मंदिर ऐसे हैं, जहां भगवान को अनोखे तरह के प्रसाद का भोग लगाया जाता है. तो चलिए आइए जानते हैं अपने देश के मंदिरों में मिलने वाले अलग-अलग प्रसादों के बारे में.

धनदायुथपानी स्वामी मंदिर, पलानी
तमिलनाडू के पलानी में अवस्थित भगवान मुरुगन के मंदिर में प्रसाद के रूप में पांच फल, गुड़ और शुगर कैंडी को मिलाकर प्रसाद के रूप में दिया जाता है.

जय दुर्गा पीठम मंदिर,चेन्नई
चेन्नई के पडप्पई में बना जय दुर्गा पीठम मंदिर में प्रसाद के रूप में लोगों को ब्राउनी, बर्गर, सैंडविच और चैरी-टमाटर की सलाद दी जाती है.

करणी माता मंदिर, बीकानेर
राजस्‍थान के बीकानेर में देशनोक इलाके में स्थित है करणी माता के मंदिर में भक्‍तों को चूहों का झूठा प्रसाद दिया जाता है. इस मंदिर में 20 हजार से ज्‍यादा चूहे रहते हैं. इन चूहों को माता करणी की संतानें माना जाता है.

बालसुब्रमणिया मंदिर,
अलेप्पीकेरल के बालसुब्रमणिया मंदिर में भगवान को प्रसाद के रूप में चॉकलेट अर्पित की जाती है और चॉकलेट का ही प्रसाद वितरित किया जाता है.

खबीस बाबा मंदिर, सीतापुर
उत्तरप्रदेश के सीतापुर में स्थित खबीस बाबा मंदिर में शराब का प्रसाद अर्पित किया जाता है. यहां प्रसाद के तौर पर वही शराब भक्तों में वितरित कर दिया जाता है.

जगन्नाथ मंदिर, पुरी
यहां पर भगवान जगन्नाथ को प्रसाद के तौर पर 56 व्यंजनों का भोग लगाया जाता है. जिन भक्तों को इस प्रसाद को ग्रहण करना होता है, वे स्टॉल्स से खरीद लेते हैं.

अमाब्लापुझा, श्री कृष्ण मंदिर
केरल के तिरुवनंतपुरम के समीप ही बने अमाब्लपुझा में भगवान कृष्ण के मंदिर में प्रसाद के तौर पर दूध, चीनी और चावल से निर्मित पायसम मिलता है.

चाइनीज काली मंदिर, कोलकाता
कोलकाता के टांगरा क्षेत्र में काली मा का एक मंदिर है.इस मंदिर में नूडल्स का प्रसाद मिलता है.

अलागार मंदिर, मदुरै
तमिलनाडु के मदुरई में बने भगवान विष्णु के अलागार मंदिर में प्रसाद के तौर पर डोसा दिया जाता है.

कामाख्या देवी मंदिर, गुवाहाटी
कामाख्या देवी मंदिर में प्रसाद के तौर पर भक्त को एक गीला कपड़ा दिया जाता है. कहा जाता है कि ये कपड़ा मां के रज से भीगा होता है.

महादेव मंदिर, थ्रिसुर
केरल के थ्रिसुर महादेव मंदिर में श्रद्धालुओं को प्रसाद के रूप में धार्मिक चीजों से ओत-प्रोत सीडी, डीवीडी किताबें वितरण की जाती है.

यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि Bikaner 24X7 News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Author