Trending Now




बीकानेर,अंतर्राष्ट्रीय समपार फाटक जागरूकता दिवस हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी 9 जून को International Level Crossing Awareness Day (ILCAD) अंतर्राष्ट्रीय समपार फाटक जागरूकता दिवस मनाया जाएगा । इस हेतु एक अंतर्राष्ट्रीय कांफ्रेंस International Level Crossing Awareness Day (ILCAD) Denver (USA) द्वारा आयोजित की जाएगी। इस वर्ष पिछले वर्ष से चार देश कम भाग लेगें, वर्ष 2021 में जहॉं कुल 54 देशों ने भाग लिया था एवं इस वर्ष इसमें कुल 50 देश भाग लेगें।

बीकानेर मंडल में (टीआई, पीडब्लू आई, संरक्षा सलाहकार मिलाकर) कुल 21 टीमों का गठन किया गया हैं जो कि मंडल के लगभग सभी समपार फाटकों पर लोगों को पेम्पलेट व पोस्टर द्वारा जागरूक करने का अभियान चलाएंगें ।
इस संबंध में बीकानेर मंडल समय समय पर लघु फिल्में भी बनाता रहा हैं , जिससे सभी सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्वीटर, वाटसअप, इंस्टाग्राम के जरिए अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जाएगा।
लोगों को जागरूक करने के लिए बीकानेर मंडल के संरक्षा विभाग द्वारा हर माह कम से कम 5-10 हजार एस.एम.एस. विभिन्न लोगों को भेजे जाते हैं और बीकानेर मंडल के संरक्षा विभाग के प्रयासों से 01.04.21 से आकाशवाणी बीकानेर के रेडियो स्टेशन पर भी लोगों को जागरूक करने हेतु संरक्षा स्लोगन का रोजाना प्रसारण हो रहा है ।
इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय समपार जागरूकता सप्ताह के दौरान संरक्षा जागरूकता रैली भी निकाली जाएगी।
इसी क्रम में श्री राजीव श्रीवास्तव,मंडल रेल प्रबंधक,बीकानेर की संरक्षा जागरूकता की एक रेडियो वार्ता का प्रसारण भी आकाशवाणी बीकानेर के ढोला मारू चैनल से दिनांक 09.06.2022 को प्रात: 07.00 बजे करवाया जाएगा।
आप इसे मोबाईल पर News on AIR app पर भी सुन पाएंगे । आकाशवाणी के HOD श्री जे.पी.मीणा ने बताया कि आकाशवाणी, बीकानेर लगातार जनहित में कार्यक्रम प्रसारित करता आ रहा है ।

Author