Trending Now




उदयपुर,राज्यसभा चुनाव में अभी 4 दिन बचे हैं। मगर कांग्रेस राज्यसभा की तीनों सीटें जीतती दिख रही है। कांग्रेस ने तीनों सीटों के लिए अपना नंबर पूरा कर लिया है। अब अगर कोई निर्दलीय विधायक आखिरी वक्त पर वोट न बदल दे तो कांग्रेस की तीनों सीटों पर जीत पक्की है। कांग्रेस का नंबर सोमवार केा 120 पर पहुंच गया। अब बीटीपी के 2 विधायकों को छोड़ बाकी सभी विधायकों को कांग्रेस ने मना लिया। अभी बाड़ेबंदी में कुल 114 विधायक मौजूद हैं। माना जा रहा है कि बीटीपी के दोनों विधायक भी सोमवार तक मना लिए जाएंगे।

एक प्रत्याशी को जीत के लिए 41 वोटों की जरुरत है। ऐसे में कांग्रेस को तीन सीटों पर जीत के लिए 123 वोट की जरुरत होगी। आज की डेट में कांग्रेस के पास 124 वोट हो गए हैं। हालांकि उदयपुर में सभी विधायक अभी मौजूद नहीं हैं। मगर कांग्रेस के 108, 12 निर्दलीय, बीटीपी और माकपा के 2-2 और आरएलडी के 1 विधायक का वोट कांग्रेस को जाना तय है। ऐसे में कांग्रेस के 125 वोट पक्के दिख रहे हैं।

विधूड़ी आए, संयम लोढ़ा और बलजीत यादव आज आएंगे

कांग्रेस और समर्थित 120 विधायकों का आंकड़ा सोमवार को हो गया है। कांग्रेसी विधायक वेद प्रकाश सोलंकी, निर्दलीय संयम लोढ़ा आज उदयपुर पहुंच जाएंगे। वहीं, निर्दलीय बलजीत यादव को भी मना लिया गया है। उनके भी सोमवार को आने की संभावना है। कई दिनों से लापता रहे राजेंद्र बिधूड़ी भी उदयपुर आ चुके हैं। सचिन पायलट फिलहाल दिल्ली हैं। वहीं, सीएम अशोक गहलोत और विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी भी उदयपुर ही हैं।

रविवार को सीएम गहलोत के साथ उदयपुर पहुंचे विधायक।
रविवार को सीएम गहलोत के साथ उदयपुर पहुंचे विधायक।
दिव्या मदेरणा, दीपेंद्र सिंह, रूपाराम अभी नहीं आए

हालांकि अब भी कांग्रेस के कई विधायक बाड़ाबंदी में शामिल नहीं हुए हैं। ओसियां से विधायक दिव्या मदेरणा अबतक उदयपुर नहीं पहुंची है। अक्सर सरकार और सरकार के मंत्रियों को घेरने वाली दिव्या का नहीं पहुंचना चर्चा का विषय है। कहा जा रहा है कि उनके परिवार में किसी की तबीयत ठीक नहीं है। वहीं, कुछ लोग इसे जानबूझकर नहीं आना कह रहे हैं। खेरवाड़ा विधायक दयाराम परमार फिलहाल ताज अरावली में नहीं हैं। वहीं, श्रीमाधोपुर विधायक दीपेंद्र सिंह शेखावत और जैसलमेर के विधायक रूपाराम मेघवाल बीमार होने के चलते उदयपुर नहीं आए हैं। हालांकि इन सभी विधायकों को लेकर कांग्रेस निश्चिंत है।

बाड़ेबंदी में मौजूद विधायक

कांग्रेस के 108 में से 100 विधायक बाड़ेबंदी में मौजूद।
13 में से 11 निर्दलीय विधायक मौजूद। संयम लोढ़ा आज जाएंगे, बलजीत यादव नाराज थे, मना लिया गया, वह भी आज आएंगे।
2 माकपा और 1 आरएलडी विधायक मौजूद।
कांग्रेस को कुल 126 का समर्थन है। इनमें से उदयपुर में बाड़ाबंदी में 114 विधायक मौजूद हैं।
(2 बीटीपी के विधायकों ने शर्तें रखी हैं, मनाने का प्रयास चल रहा। 71 बीजेपी और 3 आरएलपी के विधायक हैं।)

सुरजेवाला, वासनिक को कांग्रेस, तिवारी निर्दलीयों के सहारे

कांग्रेस भले ही तीनों प्रत्याशियों को एक समान बता रही हो। मगर चुनाव के मॉक पोल में ऐसा होने की उम्मीद नहीं है। इसमें रणदीप सुरजेवाला पहले, मुकुल वासनिक दूसरे और प्रमोद तिवारी तीसरे नम्बर पर रहेंगे। यानी सुरजेवाला और वासनिक को कांग्रेस के 41-41 वोट मिलेंगे। वहीं, प्रमोद तिवारी को कांग्रेस के 26 वोटों के साथ निर्दलियों के भरोसे रहना होगा। हालांकि इसमें भी कांग्रेस सफल होती दिख रही है।

Author